1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl media rights bcci has so far made bumper earnings of rs 46000 crores bidding continues for 2 more packages aml

IPL Media Rights: बीसीसीआई को अब तक हो चुकी है 46000 करोड़ की बंपर कमाई, दो और पैकेज की नीलामी जारी

आईपीएल के पांच सालों के लिए मीडिया राइट्स की नीलामी जारी है. बीसीसीआई को अब तक दो पैकेज से 46000 करोड़ की मोटी कमाई हो चुकी है. दो और पैकेज की नीलामी अब भी जारी है. पैकेज सी की नीलामी में आज बंद होने तक 20500 करोड़ रुपये की बोली लग चुकी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IPL Media Rights
IPL Media Rights
Prabhat Khabar

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के टीवी और डिजिटल मीडिया अधिकारों के जरिये बीसीसीआई को अब तक 44075 करोड़ रुपये की कमाई होना तय है. यह केवल पैकेज ए और पैकेज बी से होने वाली कमाई है. दोनों के लिए बोलियां फाइनल हो चुकी हैं. जबकि पैकेज सी और पैकेज डी के लिए बोली अब भी जारी है, जो मंगलवार तक पूरी होने की उम्मीद है. इन बोलियों के पूरे हो जाने के बाद आईपीएल खेल जगत में यह सबसे अमीर लीग में से एक हो जायेगा.

तीसरे पैकेज की नीलामी जारी

समाचार एजेंसी पीटीआई की खबर के मुताबिक अब तक 2023 से 2027 के बीच 410 आईपीएल मैचों के लिए पैकेज ए (भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी अधिकार) 23575 करोड़ रुपये में बिके हैं यानी प्रति मैच 57.5 करोड़ रुपये. वहीं, भारतीय उपमहाद्वीप के लिये डिजिटल अधिकार 50 करोड़ रुपये प्रति मैच बिके हैं जिसे बोली लगाने वाले एक पक्ष ने पैकेज ए पाने वाले की चुनौती का सामना करके खरीदा. पैकेज बी से 20500 करोड़ रुपये मिले हैं.

केवल दो पैकेज से हुई 44000 से ज्यादा की कमाई

इसका मतलब यह हुआ कि दो पैकेज बेचने के बाद बीसीसीआई की झोली में 44075 करोड़ रुपये आ गये हैं. दूसरे दिन नीलामी रुकने तक पैकेज सी के लिए 2000 करोड़ रुपये की बोली लग चुकी थी. अब तीसरे दिन इसके आगे से बोली लगेगी. बोर्ड को अब तक 46000 करोड़ रुपये की कमाई हो चुकी है जो 2018 में मिले 16347 करोड़ रुपये से ढाई गुना ज्यादा है.

बेस प्राइज टीवी अधिकारों के लिए था 49 करोड़ रुपये

टीवी अधिकारों के लिए बेसप्राइस 49 करोड़ रुपये और डिजिटल अधिकारों के लिए 33 करोड़ रुपये थी. बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा कि हम 5.5 अरब डॉलर के करीब पहुंच रहे हैं. डिजिटल अधिकारों के लिए प्रति मैच 50 करोड़ रुपये मिलना बड़ी बात है. आज नीलामी छह बजे खत्म हुई और हम अभी पैकेज सी पर है जिसमें पांच साल के लिए 98 मैचों के ‘नॉन एक्सक्लूजिव' डिजिटल अधिकार शामिल हैं. इसके बाद पैकेज डी आयेगा जो विदेशी टीवी और डिजिटल अधिकारों के लिए है.

(भाषा इनपुट के साथ)

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें