22.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटIPL 2024: 77 पर फिर भारी पड़ेगा 7? जानें कौन मारेगा दंगल

IPL 2024: 77 पर फिर भारी पड़ेगा 7? जानें कौन मारेगा दंगल

आईपीएल 2024 के शुरू होने में कुछ महीने शेष रह गए हैं. साल 2023 में खेले गए आईपीएल के 16वें सीजन में शुभमन गिल का बल्ला खूब बोला मगर चेन्नई की टीम के सामने उनकी एक ना चली. क्या कप्तान के तौर पर शुभमन गिल, एमएस धोनी को चुनौती दे पाते हैं. चलिए जानते हैं कैसा रहा सीएसके सामने शुभमन गिल का रिकॉर्ड.

आईपीएल 2024 के शुरू होने में कुछ महीने शेष रह गए हैं. सभी टीमों की फ्रेंचाइजी 19 दिसंबर को मिनी ऑक्शन में आमने सामने होगी. सभी फ्रेंचाइजी ऑक्शन के दौरान अपनी टीम में बेहतरीन खिलाड़ी को शामिल करना चाहेगी. इस बार खेले जाने वाले मुकाबले में एमएस धोनी के सामने शुभमन गिल की चुनौती रहेगी. साल 2023 में खेले गए आईपीएल के 16वें सीजन में गुजरात टीम की कमान भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या संभाल रहे थे. मगर 19 दिसंबर से दुबई में होने वाले मिनी ऑक्शन से पहले मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या को ट्रेड के जरिए अपनी टीम में शामिल कर लिया. जिसके बाद गुजरात टीम की कमान भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के हाथों में सौंप दी गई है. साल 2023 में खेले गए आईपीएल के 16वें सीजन में शुभमन गिल का बल्ला खूब बोला मगर चेन्नई की टीम के सामने उनकी एक ना चली. क्या कप्तान के तौर  पर शुभमन गिल, एमएस धोनी को चुनौती दे पाते हैं. चलिए जानते हैं कैसा रहा सीएसके सामने शुभमन गिल का प्रदर्शन.

पलक झपकने से पहले धोनी ने किया गिल को स्टंप

एमएस धोनी ने साल 2023 में खेले गए आईपीएल मुकाबले में गिल को का एक सेकेंड से भी कम का समय में पवेलियन भेज दिया. दरअसल बात ये है कि खेले जा रहे पहले सेमीफाइनल मुकाबले के  7 वें ओवर की आखिरी गेंद पर एमएस धोनी ने गिल को पवेलियन भेजने का एक सेकेंड से भी कम का समय लिया. सातवें ओवर करने आए रवींद्र जडेजा की आखिरी गेंद पर गिल के बल्ले का किनारा लगा. गेंद धोनी के हाथों में गई और पलक झपकने से पहले ही धोनी ने बेल्स गिरा दी थी. उन्होंने 0.12 सेकेंड में गिल को स्टंप आउट कर दिया. देखा जाए तो एक बार पलक झपकने में एक मनुष्य को 0.25 सेकंड लगता है.यदि की एमएस धोनी ने उस से भी कम समय में गिल की गिल्लियां बिखेर दी.


250वें आईपीएल मैच में धोनी का रिकॉर्ड

गिल को स्टंप करने के साथ ही धोनी ने रिकॉर्ड बना दिया. टी20 क्रिकेट में गिल उनके 300वें शिकार हैं और उन्होंने ये उपलब्धि अपने 250वें आईपीएल मैच में हासिल की. क्वालिफायर दो में गिल ने मुंबई के खिलाफ 129 रन की शानदार पारी खेली थी. वो फाइनल में भी गजब की लय में दिख रहे थे, मगर 0.12 सेकेंड की देरी ने उन्हें फाइनल में बड़ा स्कोर करने का मौका छीन लिया. गिल ने 20 गेंदों में ताबड़तोड़ 39 रन ठोके. इस दौरान उन्होंने सात चौके लगाए. गिल ने ऋद्धिमान साहा के साथ 67 रन की साझेदारी की.

जडेजा-धोनी के बीच वो इशारा

यह 67 रन पर गुजरात को लगा पहला झटका था. फील्ड अंपायर ने फैसला थर्ड अंपायर पर छोड़ा. मगर धोनी आश्वस्त थे. जडेजा ने जब इशारों से माही से पूछा कि क्या लगता है तो धोनी सिर्फ मुस्कुरा दिए। रविंद्र जडेजा समझ गए कि कप्तान ने काम तमाम कर दिया और हुआ भी यही. रीप्ले में साफ नजर आया कि गिल क्रीज से काफी बाहर थे. जितना ये विकेट जडेजा का था, उतना ही इसका श्रेय धोनी को भी देना होगा. एमएस धोनी ने 0.12 सेकेंड में गिल को स्टंप आउट कर दिया. देखा जाए तो एक बार पलक झपकने में एक मनुष्य को 0.25 सेकंड लगता है.यदि की एमएस धोनी ने उस से भी कम समय में गिल की गिल्लियां बिखेर दी.

पहले भारतीय जिन्होंने किए 300 शिकार

इसके अलावा धोनी पहले ऐसे भारतीय विकेटकीपर बने जिन्होंने टी20 क्रिकेट में 300 से ज्यादा विकेट लिए हैं. सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में कीरोन पोलार्ड ने 345 शिकार किए हैं. महेंद्र सिंह धोनी दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने अभी तक 300 विकेट लिए हैं. दिनेश कार्तिक ने टी20 क्रिकेट में 296 विकेट लिए हैं. इसके बाद डेविड मिलर और कामरान अकमल हैं. दोनों ने 274 शिकार किए हैं. क्विंटन डिकॉक ने 272 शिकार अपने नाम दर्ज किए हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें