1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl 2021 auction maurice sold for record amount gautam bought for 9 crores 25 lakhs and shah rukh for 5 crores 25 lakhs aml

IPL 2021 Auction: रिकॉर्ड राशि में बिके मौरिस, गौतम को 9.25 करोड़ और शाहरूख को 5.25 करोड़ रुपये में खरीदा गया

By Agency
Updated Date
IPL 2021 Auction
IPL 2021 Auction
twitter

क्रिस मौरिस सबसे महंगे खिलाड़ी बने, राजस्थान ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा.

अनकैप्ड खिलाड़ी कृष्णप्पा गौतम को सीएसके ने 9.25 करोड़ में लगाई बोली.

ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को 14.25 करोड़ रुपये में आरसीबी ने खरीदा.

IPL 2021 Auction चेन्नई : ऑलराउंडर और विदेशी तेज गेंदबाजों को इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) खिलाड़ियों की नीलामी में काफी बड़ी राशि में खरीदा गया जिसमें दक्षिण अफ्रीकी हरफनमौला क्रिस मौरिस गुरुवार को राजस्थान रॉयल्स से रिकार्ड 16.25 करोड़ रुपये का करार हासिल करने में सफल रहे तो कर्नाटक के ‘अनकैप्ड' खिलाड़ी कृष्णप्पा गौतम ने भी यहां 9.25 करोड़ रूपये में बिककर सुर्खियां बटोरीं. मौरिस आईपीएल नीलामी इतिहास में सबसे ज्यादा महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बन गये.

शाहरूख हाल में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपने प्रदर्शन से सुर्खियों में हैं. पंजाब किंग्स ने आईपीएल के नियमित खिलाड़ी गौतम को रिलीज किया था. चेन्नई की टीम ने इंग्लैंड के मोईन अली को खरीदने के बाद उन्हें खरीदा जो उनके दूसरे ऑफ स्पिनर होंगे. इतनी बड़ी राशि से गौतम आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे बिकने वाले ‘अनकैप्ड' खिलाड़ी बन गये. उनका आधार मूल्य भी 20 लाख रुपये था. मौरिस से पहले एक और आल राउंडर ग्लेन मैक्सवेल 14.25 करोड़ रुपये की राशि हासिल करने में सफल रहे जिनकी बोली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने जीती.

हालांकि मैक्सवेल का इस टी-20 लीग में प्रदर्शन इतना अच्छा नहीं है. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन टेस्ट क्रिकेट में अपने प्रदर्शन के लिये जाने जाते हैं, लेकिन आरसीबी ने उन्हें 15 करोड़ रुपये में खरीदा. पंजाब किंग्स के पास नीलामी से पहले आठों टीमों में सबसे ज्यादा राशि थी, उसने गेंदबाजी विभाग की कमी को भरने के लिये ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन को 14 करोड़ रुपये में खरीदा. 24 साल के इस खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के लिये दो टेस्ट, 13 वनडे और नौ टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. वह हाल में बिग बैश लीग में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज भी रहे.

पंजाब ने एक अन्य ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज रिले मेरेडिथ को खरीदने में आठ करोड़ रुपये खर्च किये जिससे वह आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे बिकने वाले ‘अनकैप्ड' विदेशी खिलाड़ी बन गये. इस 24 साल के खिलाड़ी ने 34 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 43 विकेट चटकाये हैं. नीलामी में बिकने वाले अंतिम खिलाड़ी 21 साल के तेज गेंदबाज अर्जुन तेंदुलकर रहे. महान सचिन तेंदुलकर के बेटे को मुंबई इंडियंस ने खरीदा जिस फ्रेंचाइजी के लिये वह खेला करते थे। नीलामी में तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा, चेन्नई सुपर किंग्स ने जब भारत के टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा को उनके 50 लाख रुपये के आधार मूल्य में खरीदा तो नीलामी के कमरे में अन्य टीमों ने तालियां बजाकर प्रशंसा की.

इससे पुजारा 2014 के बाद पहली बार आईपीएल में वापसी करेंगे. मौरिस का आधार मूल्य 75 लाख रुपये का था और उनके लिए चार टीमों ने बोली लगायी जिसके बाद राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच उन्हें लेने के लिये बोली लगती रही. अंत में राजस्थान रॉयल्स ने रिकार्ड बोली में उन्हें खरीद लिया जिससे वह आईपीएल नीलामी के इतिहास में सबसे ज्यादा कीमत पर बिकने वाले खिलाड़ी बन गये और इस तरह उन्होंने युवराज सिंह को पीछे छोड़ दिया जिन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने 2015 में 16 करोड़ रुपये में खरीदा था. हालांकि आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी विराट कोहली ही रहेंगे जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने 17 करोड़ रुपये में रिटेन (टीम में बरकरार रखना) किया था.

मौरिस ने 70 आईपीएल मैचों में 23.95 के औसत से 551 रन बनाये हैं और 80 विकेट चटकाये हैं. राजस्थान रॉयल्स के मुख्य परिचालन अधिकारी जेक लूच मैक्रम ने मौरिस को खरीदने के बारे में कहा, ‘हमने नीलामी से पहले ही क्रिस से बात की थी और वह उन अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं जो इस राशि के हिसाब से बिलकुल सही हैं. हमने अपनी टीम को फिर से संतुलित कर लिया है, वह हमारे लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे.' इससे पहले कोलकाता नाइटराइडर्स ने मैक्सवेल पर बोली लगाने की शुरूआत की लेकिन अंत में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच उन्हें लेने की होड़ लग गयी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें