1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs south africa t20 rishabh pant made a special record in terms of captaincy left ms dhoni behind aml

IND vs SA T20: ऋषभ पंत ने कप्तानी के मामले में बनाया खास रिकॉर्ड, एमएस धोनी को छोड़ा पीछे

केएल राहुल के चोटिल होने के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऋषभ पंत को भारत का कप्तान बनाया गया है. सबसे कम उम्र के कप्तान के रूप में पंत ने धोनी को पीछे छोड़ दिया. पंत इस मामले में अब भी सुरेश रैना से पीछे हैं. रैना भारत के अब तक सबसे कम उम्र के कप्तान रह चुके हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बल्लेबाजी करते ऋषभ पंत
बल्लेबाजी करते ऋषभ पंत
PTI

ऋषभ पंत ने गुरुवार को एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. पंत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया है. केएल राहुल चोटिल होने के बाद पूरी सीरीज से बाहर हो गये और पंत को कप्तानी मिली. 24 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने इसे अपने करियर के सबसे गौरवपूर्ण क्षणों में से एक बताया. आज कप्तान के रूप में मैदान पर उतरते ही उन्होंने एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

एम एस धोनी से आगे निकले पंत

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली कैपिटल्स का नेतृत्व करने वाले ऋषभ पंत, सुरेश रैना के बाद पुरुषों के टी-20 इंटरनेशनल में भारत का नेतृत्व करने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के कप्तान बने हैं. रैना (23 साल 197 दिन) इस सूची में सबसे ऊपर हैं. पंत (24 साल 248दिन) इस मामले में एमएस धोनी (26 साल 66 दिन) से आगे निकल गये हैं. कुल मिलाकर, पंत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का नेतृत्व करने वाले चौथे कीपर बन गये क्योंकि वे सैयद किरमानी, राहुल द्रविड़ और धोनी के साथ अनूठी सूची में शामिल हो गये.

पंत ने बताया करियर का गौरवपूर्ण क्षण

पंत ने अरुण जेटली स्टेडियम में कहा कि यह मेरे क्रिकेट करियर में अब तक के सबसे गौरवपूर्ण क्षणों में से एक है. दिल्ली के एक लड़के को दिल्ली में वह (कप्तानी) सम्मान मिलना मेरे लिए बहुत बड़ी बात है.

पुरुषों के टी-20 आई में सबसे कम उम्र के भारतीय कप्तान

सुरेश रैना - 23 साल 197 दिन.

ऋषभ पंत - 24 साल 248 दिन.

एमएस धोनी - 26 साल 68 दिन.

टीम में इनकी हुई वापसी

पंत ने आगे कहा कि हम अपनी एकादश को जानते हैं लेकिन साथ ही हम खिलाड़ियों को अलग-अलग भूमिकाएं दे रहे हैं और देखते हैं कि वे आगे जाकर इसका सामना कैसे करते हैं. इंडियन इलेवन की बात करें तो दिनेश कार्तिक ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ शानदार आईपीएल सीजन के बाद तीन साल बाद वापसी की. हार्दिक पांड्या, जिन्होंने अपने पहले सीजन में गुजरात टाइटंस को खिताबी जीत दिलाई, ने भी पीठ की चोट के बाद वापसी की.

एडेन मार्कराम कोरोना पॉजिटिव

दक्षिण अफ्रीका के लिए, ट्रिस्टन स्टब्स ने पदार्पण किया, जबकि एडेन मार्कराम को कोविड-19 पॉजिटिव होने के बाद बाहर होना पड़ा. बावुमा ने टॉस के दौरान कहा कि एडेन चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे क्योंकि उन्होंने कोविड के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, स्टब्स आये हैं और यह उनके लिए डेब्यू है. उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण सीरीज है, क्योंकि हम विश्व कप के बाद से एक भी टी-20 नहीं खेल पाये हैं. यह ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप की तैयारी है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें