1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs south africa mohammed shami completes 200 wickets in test kapil dev and r ashwin record broken avd

India vs South Africa: मोहम्मद शमी का टेस्ट में 'डबल सेंचुरी', कपिल देव और आर अश्विन का रिकॉर्ड का टूटा

Mohammed Shami completes 200 wickets in Test मोहम्मद शमी ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 200वां विकेट भी पूरा कर लिया. इस दौरान शमी ने भारत के महान तेज गेंदबाज और भारत को पहली बार वर्ल्ड कप दिलाने वाले कप्तान कपिल देव के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मोहम्मद शमी का टेस्ट में 200 विकेट पूरे
मोहम्मद शमी का टेस्ट में 200 विकेट पूरे
pti photo

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच सेंचुरियन में इस समय तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है. जिसमें तीसरे दिन भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 197 रन पर ढेर कर 130 रन की बढ़त बना लिया. भारत की ओर से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने घातक गेंदबाजी की और 5 विकेट चटकाये.

इसके साथ ही मोहम्मद शमी ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 200वां विकेट भी पूरा कर लिया. इस दौरान शमी ने भारत के महान तेज गेंदबाज और भारत को पहली बार वर्ल्ड कप दिलाने वाले कप्तान कपिल देव के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. इसके अलावा शमी ने रविचंद्रन अश्विन के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया.

दरअसल शमी ने अपना 200 टेस्ट विकेट सबसे कम गेंदों में चटकाये हैं. शमी ने केवल 9896 फेंकर अपना 200 वां विकेट पूरा किया. जबकि शमी से पहले यह रिकॉर्ड आर अश्विन के नाम था. अश्विन ने अपना 200वां विकेट 10248 गेंदों में पूरा किया था. जबकि कपिल देव ने 11066 गेंद और ऑल राउंडर रविंद्र जडेजा ने 11989 गेंदों में अपना 200 वां टेस्ट विकेट पूरा किया था.

इस मामले में श्रीनाथ और कपिल देव का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाये शमी

मोहम्मद शमी ने भले ही कम गेंदों में अपना 200वां टेस्ट विकेट पूरा किया और कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया, लेकिन एक मामले में यह कारनामा नहीं कर पाये. दरअसल शमी ने 55 मैचों की 74 पारियों में 200 वां टेस्ट विकेट चटकाया. जबकि कपिल देव ने यह कारनामा केवल 50 मैचों में किया था. इस मामले में शमी ने आगे तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ भी हैं. श्रीनाथ ने 54 मैचों में अपना 200वां टेस्ट विकेट चटकाया था. जबकि जहीर खान और इशांत शर्मा ने 63 मैचों में अपना 200वां टेस्ट विकेट पूरा किया था.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें