1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs south africa lord shardul thakur created history in south africa by taking 7 wickets avd

India vs South Africa: लॉर्ड शार्दुल ठाकुर ने दक्षिण अफ्रीका में मचाया गदर, 7 विकेट चटकाकर रचा इतिहास

शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने दक्षिण अफ्रीका में अपनी तेज गेंदबाजी से गदर मचा दिया. उन्होंने 7 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका की टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शार्दुल ठाकुर
शार्दुल ठाकुर
twitter

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) दूसरा टेस्ट मैच बेहद रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका है. भारत की पहली पारी 202 रन पर सिमट गयी, तो दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में भारत ने 229 रन पर ढेर कर दिया. अभी खेल में पूरे तीन दिन शेष बचे हुए हैं.

दूसरे टेस्ट का दूसरा दिन भारत के तेज गेंदबाज लॉर्ड शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) के नाम रहा. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में अपनी तेज गेंदबाजी से गदर मचा दिया. उन्होंने 7 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका की टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया.

अपनी घातक गेंदबाजी के दौरान शार्दुल ठाकुर ने 17.5 ओवर की गेंदबाजी की और 61 रन देकर 7 विकेट चटकाये. इस दौरान उन्होंने 3 ओवर मेडन भी डाला. इस दौरान शार्दुल ठाकुर ने बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया.

दक्षिण अफ्रीका में भारत की ओर से सबसे शानदार गेंदबाजी

शार्दुल ठाकुर दक्षिण अफ्रीका में भारत के सबसे बेस्ट बॉलर बन गये हैं. अफ्रीका में 61 रन देकर 7 विकेट चटकाकर शार्दुल ने हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा दिया. शार्दुल ठाकुर से पहले दक्षिण अफ्रीका में बेस्ट बॉलिंग का रिकॉर्ड भज्जी के नाम था. 2010/11 में भज्जी ने 120 रन देकर 7 विकेट चटकाया था. जबकि उससे पहले 1992/93 में अनिल कुंबले ने 53 रन देकर 6 विकेट चटकाया था.

जवागल श्रीनाथ ने 2001/02 में 76 रन देकर 6 विकेट लिया था. जबकि 2013/14 में ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने 138 रन देकर 6 विकेट चटकाये थे.

भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज में अबतक के सबसे सफल गेंदबाज

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए सीरीज में शार्दुल ठाकुर अबतक के सबसे सफल गेंदबाज बन गये हैं. इससे पहले आर अश्विन के नाम यह रिकॉर्ड था. अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नागपुर में 66 रन देकर 7 विकेट चटकाये थे. जबकि उससे पहले हरभजन सिंह ने 2004/05 में कोलकाता में 87 रन देकर 7 विकेट लिये थे. 2010/11 में हरभजन सिंह ने ही दक्षिण अफ्रीका में 120 रन देकर 7 विकेट लिये थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें