1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs new zealand rohit sharma has shown his potential in captaincy rkt

IND vs NZ: रोहित शर्मा कप्तानी में पहले ही दिखा चुके हैं अपना जलवा, आंकड़े बता रहे हैं T20I की पूरी कहानी

रोहित शर्मा की कप्तानी की बात करें तो, वह शानदार रहा है. रोहित शर्मा अब तक भारत के लिए 19 टी-20 मुकाबलों में कप्तानी कर चुके हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टी-20 में बेहतर कप्तान रहे हैं रोहित शर्मा
टी-20 में बेहतर कप्तान रहे हैं रोहित शर्मा
फोटो - ट्वीटर

India vs New Zealand: टी-20 विश्व कप में हार का कड़वा घूंट पीने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की कप्तानी और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की निगरानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में नये सिरे से शुरुआत करने की कोशिश करेगी. द्रविड़ और रोहित की जोड़ी के पास अगले टी-20 विश्व कप से पहले सबसे छोटे प्रारूप में मजबूत टीम तैयार करने के लिए केवल 11 महीने का समय होगा. इस बीच उन्हें टीम में आवश्यक बदलाव और सुधार करने होंगे.

यूएइ में टी-20 विश्व कप की निराशा के बाद भारत तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर में हार्दिक पंड्या से इतर देखने को मजबूर हुआ है. पंड्या चोटिल होने के कारण अपनी ऑलराउंड क्षमता का प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं. आइपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले वेंकटेश अय्यर को हार्दिक के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों में उनसे बड़ी उम्मीदें होंगी.

भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐसा है रिकॉर्ड

भारतीय धरती पर टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक कुल 6 मैचों में आमना-सामना हुआ है. इन मैचों में भारत को 2 मुकाबले में जीत मिली है, जबकि कीवी टीम के नाम 3 जीत रहे हैं. वहीं दोनों देशों के बीच एक मुकाबला बिना किसी नतीजे के खत्म हुआ था. दोनों ने अब तक 18 टी-20 मैच खेले हैं, नौ मैचों में न्यूजीलैंड जीता है, जबकि छह मैच भारत ने.

टी-20 में बेहतर कप्तान रहे हैं रोहित शर्मा

रोहित शर्मा की कप्तानी की बात करें तो, वह शानदार रहा है. रोहित शर्मा अब तक भारत के लिए 19 टी-20 मुकाबलों में कप्तानी कर चुके हैं. इनमें से 15 मुकाबलों में भारत को जीत मिली है, जबकि चार मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है. इस दौरान टीम इंडिया की जीत का प्रतिशत 78.9 का रहा है. न्यूजीलैंड के पहली बार कप्तानी करते नजर आयेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें