23.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटभारत के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर और पूर्व कप्तान दत्ताजीराव गायकवाड़ का निधन, बीसीसीआई ने जताया शोक

भारत के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर और पूर्व कप्तान दत्ताजीराव गायकवाड़ का निधन, बीसीसीआई ने जताया शोक

भारत के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर और पूर्व टेस्ट कप्तान दत्तजीराव गायकवाड़ का निधन हो गया है. वह पिछले कई दिनों से आईसीयू में एडमिट थे. दत्ताजीराव के निधन पर बीसीसीआई ने उनको श्रद्धांजलि दी है. गायकवाड़ ने 11 साल तक टेस्ट क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व किया.

भारत के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर और पूर्व कप्तान दत्ताजीराव गायकवाड़ का 75 साल की आयु में निधन हो गया. बीसीसीआई ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक दत्ताजीराव उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रहे थे और मंगलवार की सुबह बड़ौदा के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया. उनके परिवार के एक सदस्य ने बताया कि वह पिछले 12 दिनों से आईसीयू में थे. वह इस समय भारत के सबसे उम्रदराज जीवित टेस्ट क्रिकेटर थे. 2016 में पूर्व टेस्ट क्रिकेटर दीपक शोधन का निधन हो गया था, उस समय वही सबसे उम्रदराज भारतीय क्रिकेटर थे.

Also Read: IND vs ENG: इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ी रेहान अहमद को एयरपोर्ट पर रोका, गलत वीजा लेकर आ गए थे

टीम इंडिया के कप्तान भी रहे

दत्ताजीराव पूर्व सलामी बल्लेबाज और राष्ट्रीय कोच अंशुमान गायकवाड़ के पिता थे. दत्ताजीराव ने 1952 और 1961 के बीच भारत के लिए 11 टेस्ट मैच खेले और 1959 के इंग्लैंड दौरे के दौरान टीम की कप्तानी भी की. दाएं हाथ के बल्लेबाज दत्ताजीराव ने 18.42 की औसत से टेस्ट में 350 रन बनाए और उनका उच्चतम स्कोर 52 रन था. उन्होंने अपनी सर्वोच्च पारी 1959 में नई दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली थी.

विजय हजारे की कप्तानी में किया डेब्यू

एक मजबूत बल्लेबाज के अलावा दत्ताजीराव को शानदार फिल्डिंग के लिए भी जाना जाता था. उन्होंने आजादी के बाद भारत के पहले इंग्लैंड दौरे के दौरान 1952 में लीड्स में विजय हजारे की कप्तानी में डेब्यू किया था. अपने करियर की शुरुआत उन्होंने एक सलामी बल्लेबाज के रूप में की, लेकिन बाद में वह मध्यक्रम के बल्लेबाज बन गए जो टीम के रीढ़ होते हैं. गायकवाड़ ने अपना आखिरी मैच पाकिस्तान के खिलाफ घर में खेला था.

Also Read: IND vs ENG: भारत को झटका, केएल राहुल तीसरे टेस्ट से बाहर, इस खिलाड़ी को मिली टीम में एंट्री

बीसीसीआई ने जताया शोक

बीसीसीआई ने उनकी एक पुरानी तस्वीर पोस्ट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. पोस्ट में बोर्ड ने लिखा, बीसीसीआई ने भारत के पूर्व कप्तान और भारत के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर दत्ताजीराव गायकवाड़ के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है. उन्होंने 11 टेस्ट खेले और 1959 में भारत के इंग्लैंड दौरे के दौरान टीम का नेतृत्व किया. उनकी कप्तानी में, बड़ौदा ने 1957-58 सीजन में फाइनल में सर्विसेज को हराकर रणजी ट्रॉफी भी जीती. बोर्ड गायकवाड़ के परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता है.

रणजी में किया बड़ौदा का प्रतिनिधित्व

गायकवाड़ के रणजी करियर की बात करें तो उन्होंने रणजी ट्रॉफी में 1947 से 1961 तक बड़ौदा का प्रतिनिधित्व किया. उन्होंने 47.56 की औसत से 3139 रन बनाए, जिसमें 14 शतक शामिल थे. उनका सर्वोच्च स्कोर 1959-60 सत्र में महाराष्ट्र के खिलाफ नाबाद 249 रन था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें