1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs sl shikhar dhawan made a unique record in debut captaincy became the oldest captain avd

IND vs SL : शिखर धवन बने भारत के सबसे उम्रदराज कप्तान, बदला 62 साल पहले का इतिहास

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शिखर धवन बने भारत के सबसे उम्रदराज कप्तान
शिखर धवन बने भारत के सबसे उम्रदराज कप्तान
twitter

Sri Lanka vs India 1st ODI : कोरोना महामारी के खौफ के बीच भारत और श्रीलंका के बीच पहला वनडे आज से शुरू हो चुका है. श्रीलंका की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रही है. टीम इंडिया में कई युवा क्रिकेटरों को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गयी है.

टीम इंडिया की कमान पहली बार संभाल रहे शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले के लिए जैसे ही मैदान पर उतरे वर्ल्ड क्रिकेट में अपने नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया. दरअसल धवन दुनिया के तीसरे सबसे उम्रदराज कप्तान बन गये हैं. धवन 35 साल और 225 की उम्र में टीम इंडिया के कप्तान बनाये गये हैं. इसके साथ ही धवन ने 62 साल पहले का इतिहास बदल दिया है. इससे पहले 1959 में हेमू अधिकारी ने 39 साल और 190 दिन में भारत की कप्तानी संभाली थी.

दुनिया के सबसे उम्रदराज कप्तान का रिकॉर्ड फ्लॉयड रीफर के नाम

वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे उम्रदराज क्रिकेटर का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान फ्लॉयड रीफर के नाम दर्ज है. उन्हें 37 साल की उम्र में वेस्टइंडीज टीम का कप्तान बनाया गया था. उसके बाद दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मोहम्मद हफीज हैं. हफीज को 36 साल की उम्र में पाकिस्तान क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया था.

धवन वनडे टीम के 25वें कप्तान बने

शिखर धवन वनडे टीम के 25वें कप्तान बन गये हैं. विराट कोहली की अगुआई में सीनियर टीम के इंग्लैंड दौरे पर जाने के कारण धवन को श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट डेब्यू पर सबसे उम्रदराज भारतीय कप्तान

39y 190d - HR अधिकारी बनाम WI - दिल्ली 1959

37y 264d - एमएच मांकड़ बनाम पाक - ढाका 1955

36y 238d - सीके नायडू बनाम इंग्लैंड - लॉर्ड्स 1932

36y 236d - बनाम हजारे बनाम इंग्लैंड - दिल्ली 1951

36y 98d - पटौदी के नवाब सीनियर बनाम इंग्लैंड - लॉर्ड्स 1946

श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में कप्तानी करेंगे धवन

शिखर धवन श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में कप्तानी का जौहर दिखायेंगे. मालूम हो महेंद्र सिंह धौनी सबसे अधिक वनडे मैचों की कप्तानी की है. धौनी ने 200 वनडे मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है. जिसमें 110 में जीत और 74 मैचों की हार का सामना करना पड़ा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें