29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IND vs SA 2nd Test: दूसरे टेस्ट में भी भारतीय बल्लेबाजों को होगी परेशानी! देखें केपटाउन की पिच रिपोर्ट

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मुकाबला तीन जनवरी से शुरु हो रहा है. भारत इस मैच को जीतकर सीरीज बराबर करने का इरादे से मैदान पर उतरेगा. लेकिन केपटाउन की पिच पर बल्लेबाजी आसान नहीं होगी. यहां की पिच से तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है.

टीम इंडिया जब 3 जनवरी से केप टाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में दूसरे टेस्ट मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका का सामना करने के लिए तैयार है. भारत इस टेस्ट मैच को जीतकर सीरीज को बराबर करने का लक्ष्य रखेगा. पहले टेस्ट मुकाबले में भारतीय बल्लेबाज पूरी तरह ने नाकाम रहे. मेजबान टीम ने तीसरे दिन ही मैच पारी और 32 रनों से जीत लिया. रोहित शर्मा और उनकी टीम अपने महीने भर के दौरे को उस स्थान पर जीत के साथ समाप्त करने का लक्ष्य रखेगी जहां उन्हें असफलताओं का सामना करना पड़ा है. आइए न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड की पिच की स्थिति और इसके पिछले टेस्ट रिकॉर्ड पर एक नजर डालें.

केपटाउन पिच रिपोर्ट

सेंचुरियन पिच के समान ही केप टाउन की विकेट तेज गेंदबाजों को अधिक मदद प्रदान करती है. न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड की पिच पर घास होगी, जिससे तेज गेंदबाजों को स्विंग और उछाल मिलेगा. लेकिन आखिरी दो दिन मैच में स्पिनरों को भी समर्थन मिलने की संभावना है. इस पिच पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना सही फैसला होगा. ऐसे में मैच में टॉस की अहम भूमिका होगा. हालांकि पिछले मैच में रोहित शर्मा की टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी और फ्लॉप रही थी.

Also Read: IND vs SA Test: रोहित शर्मा ने ईमानदारी से स्वीकारी हार, कहा – हम जीत के हकदार ही नहीं थे

न्यूलैंड्स स्टेडियम में टीम इंडिया का टेस्ट रिकॉर्ड

न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड पर अब तक 59 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं. यहां आखिरी टेस्ट मैच दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेला गया था, जिसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा था. भारतीय क्रिकेट टीम ने इस मैदान पर कुल 6 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. टीम को यहां अब तक एक भी जीत हासिल नहीं हुई है. मेजबान टीम इस मैदान पर भारत को 4 बार हराने में कामयाब रही है, जबकि 2 टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त हुआ है.

पहला मैच पारी और 32 रन से हारा भारत

सेंचुरियन में भारत और दक्षिण अफ्रीका से करारी हार का सामना करना पड़ा था. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 245 रन बनाए. केएल राहुल ने शतक जड़ा और उनका साथ देते हुए विराट कोहली ने 38 रनों की पारी खेली. छह बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाए. जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 408 रन बना लिए. दूसरी पारी में भारत विराट कोहली के 76 रन की मदद से केवल 131 रन ही बना सका और पारी और 32 रनों से हार का सामना करना पड़ा.

Also Read: विराट कोहली ने दर्ज किया बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, 146 साल के इतिहास में पहली बार हुए ऐसा

टीमें इस प्रकार हैं

दक्षिण अफ्रीका : डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, टोनी डी जोरजी, टेम्बा बावुमा (कप्तान), कीगन पीटरसन, डेविड बेडिंघम, काइल वेरिन (विकेटकीपर), मार्को जेन्सन, गेराल्ड कोएत्जी, कैगिसो रबाडा, नंद्रे बर्गर, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, वियान मुल्डर, ट्रिस्टन स्टब्स.

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, रवींद्र जडेजा, श्रीकर भरत, अभिमन्यु ईश्वरन, मुकेश कुमार, आवेश खान.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें