1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs pak pakistan register 1st victory against team india in world cup history mohammad rizwan babar azam shaheen afridi virat kohli amh

IND vs PAK: पाकिस्तान के केवल तीन खिलाड़ियों से हार गई भारतीय टीम, विराट कोहली भी नहीं कर सके कमाल

भारत ने वर्ल्ड कप में 1992 के बाद इस मैच से पहले तक सभी 12 मैचों (वनडे में सात और टी-20 में पांच) में जीत दर्ज करने का काम किया था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IND vs PAK, t 20 world cup
IND vs PAK, t 20 world cup
pti

IND vs PAK,T 20 World Cup : बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन और गेंदबाजों के परिस्थितियों के अनुकूल गेंदबाजी करने में नाकाम रहने की वजह से भारत को आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 के ग्रुप दो मैच में रविवार को पाकिस्तान से 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा. इस हार के बाद चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ पिछले 29 वर्षों से चला आ रहा भारत का विजय अभियान भी थम गया.

भारत ने वर्ल्ड कप में 1992 के बाद इस मैच से पहले तक सभी 12 मैचों (वनडे में सात और टी-20 में पांच) में जीत दर्ज करने का काम किया था. लेकिन पहले शाहीन शाह अफरीदी की घातक गेंदबाजी और फिर कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की नाबाद शतकीय साझेदारी से पाक को भारत के खिलाफ पहली जीत हासिल हुई.

ये तीन पाकिस्तानी खिलाड़ी रहे घातक

पहले शाहीन शाह अफरीदी (31 रन देकर पांच) की अगुवाई में पाकिस्तानी गेंदबाजों के सामने भारत के बल्लेबाज नहीं चले और बाद में रही सही कसर कप्तान बाबर आजम (52 गेंद पर नाबाद 68, छह चौके, दो छक्के) और मोहम्मद रिजवान (55 गेंदों पर नाबाद 78, छह चौके तीन छक्के) की पहले विकेट के लिये अटूट शतकीय साझेदारी ने पूरी कर दी. भारत ने सात विकेट पर 151 रन बनाये थे लेकिन पाकिस्तान ने 17.5 ओवर में बिना किसी नुकसान के 152 रन बनाकर एकतरफा जीत दर्ज करके अपने विश्व कप अभियान की शानदार शुरुआत की.

भारत ने टॉस गंवाया

भारत ने पहले टॉस गंवा दिया. इसके एक समय वह तीन विकेट पर 31 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था. विराट कोहली (49 गेंदों पर 57 रन, पांच चौके, एक छक्का) ने ऋषभ पंत (30 गेंदों पर 39 रन, दो चौके, दो छक्के) के साथ चौथे विकेट के लिये 40 गेंदों पर 53 रन की साझेदारी की जिससे भारत सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाया. इसके उलट पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने शुरू से ही भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाया.

फिल्डिंग की सजावट में वह आक्रामकता नहीं

कोहली के गेंदबाजों से लेकर फिल्डिंग की सजावट में वह आक्रामकता नहीं नजर आई जिसके कारण उन्हें दुनिया के सफल कप्तानों में गिना जाता है. विश्व कप के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ने का मन बना चुके कोहली को यह हार वर्षों तक सालती रहेगी. रिजवान ने भुवनेश्वर के पहले ओवर में ही चौका और छक्का लगाया. कोहली को पावरप्ले में ही वरुण चक्रवर्ती को गेंद सौंपनी पड़ी. पाकिस्तान ने पहले छह ओवरों में बिना किसी नुकसान के 43 रन बनाये. बाबर और रिजवान का ‘फुटवर्क, प्लेसमेंट और टाइमिंग' बहुत अच्छा था जिसके सामने भारत के तेज गेंदबाजों और स्पिनरों की एक नहीं चली. इन दोनों ने स्ट्राइक रोटेट करके भारत पर दबाव बनाया.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें