1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs nz shreyas iyer first player of india to score century and half century in debut test avd

India vs New Zealand: श्रेयस अय्यर ने टेस्ट में रचा इतिहास, डेब्यू मैच में ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

Shreyas Iyer test record श्रेयर अय्यर ने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक बनाने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन गये हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
श्रेयस अय्यर ने टेस्ट में रचा इतिहास
श्रेयस अय्यर ने टेस्ट में रचा इतिहास
pti photo

India vs New Zealand 1st Test कानपुर के ग्रीन पार्क में भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है. जिसमें भारत की स्थिति मजबूत नजर आ रही है. भारत को जीत के पोजीशन में पहुंचाने में युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की बड़ी भूमिका रही है.

श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की. उन्होंने डेब्यू मैच की पहली ही पारी में शानदार शतक जमाया और दूसरी पारी में भी अर्धशतक जमाया. श्रेयस अय्यर ने इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में बड़ा इतिहास रच डाला है. अय्यर डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक जमाने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन गये हैं और ओवर ऑल 10वें खिलाड़ी बन गये हैं.

उन्होंने पहली पारी में 171 गेंदों में 13 चौके और दो छक्के की मदद से 105 रन बनाये, जबकि दूसरी पारी में 125 गेंदों में 8 चौके और एक छक्के की मदद से 65 रन बनाये.

श्रेयस अय्यर डेब्यू मैच में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारत के तीसरे खिलाड़ी बन गये. इस मामले में श्रेयस अय्यर ने लाला अमरनाथ का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

लाला अमरनाथ ने 1933-34 में अपने डेब्यू टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 156 रन बनाये थे. इस सूची में पहले नंबर पर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन हैं. उन्होंने 2012-13 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 187 रन बनाये थे. जबकि रोहित शर्मा ने 2013-14 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 177 रन बनाया था.

श्रेयस अय्यर का क्रिकेट करियर

श्रेयस अय्यर अबतक भारत के लिए 22 वनडे और 31 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. वनडे में उन्होंने 8 अर्धशतक की मदद से 813 रन बनाये हैं, जबकि 3 अर्धशतक की मदद से टी20 में उन्होंने 580 रन बनाये.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें