38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

IND vs ENG: इस बड़े रिकॉर्ड से चूके यशस्वी जायसवाल, 29 रन बनाते ही कर देते यह कारनामा

IND vs ENG: भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल रांची टेस्ट की दूसरी पारी में अगर 29 रन और जोड़ लेते तो वह टेस्ट में नया भारतीय रिकॉर्ड अपने नाम कर लेते. फिलहाल भारतीय टीम टेस्ट सीरीज के काफी करीब है.

IND vs ENG: भारतीय टीम मौजूद समय में इंग्लैंड के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. सीरीज में भारतीय टीम अच्छे लय में नजर आ रही है. टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है. वहीं इंग्लैंड टीम की कमान बेन स्टोक्स संभाल रहे है. भारतीय टीम को सीरीज में मिली शुरुआती हार के बाद, टीम ने सीरीज में शानदार कमबैक करते हुए, सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली. वहीं सीरीज का चौथा टेस्ट मुकाबला रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेल जा रहा है. जहां टेस्ट मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी 145 रन पर समाप्त हो गई.  भारत ने इंग्लैंड के 192 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन दूसरी पारी में बिना विकेट खोए 40 रन बनाए. टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत को जीत के लिए 152 रन की जरूरत है जबकि उसके सभी 10 विकेट शेष थे. भारत को पहल झटका यशस्वी जायसवाल के रूप में लगा है. यशस्वी जायसवाल 44 गेंदों में पांच चौकों को मदद से 37 रन बनाकर आउट हो गए. वहीं भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने कप्तानी पारी खेलते हुए अर्धशतक जड़ा. रोहित मैदान पर डटे हुए हैं. उनके साथ मैदान पर भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल दे रहे हैं. गिल ने 17 गेंदों में चार रन बनाए हैं. भारतीय टीम सीरीज जीत के काफी करीब हैं.

बड़े रिकॉर्ड से चूके जायसवाल

शानदार फॉर्म में चल रहे युवा लेफ्टहैंडर सलामी बल्लेबाज झटका यशस्वी जायसवाल रांची टेस्ट की दूसरी पारी में अगर 29 रन और जोड़ लेते तो वह टेस्ट क्रिकेट में नया भारतीय रिकॉर्ड अपने नाम कर लेते. दूसरे टेस्ट में उनकी पारी 37 रानों पर समाप्त हुई. उन्होंने 44 गेंदों में पांच चौकों को मदद से 37 रन बनाए. जायसवाल जैसे ही 66 रन के निजी स्कोर पर पहुंचते वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शुरुआती 1000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन जाते.फिलहाल यह रिकॉर्ड भारतीय टीम के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर और चेतेश्वर पुजारा के नाम है, जिन्होंने अपने-अपने 11वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की थी. यदि आज के मैच में जायसवाल और 29 रन बना देते तो वह अपने 8वें टेस्ट में ही ये मुकाम हासिल कर लेते. हालांकि उनके पास इस मुकाम तक पहुंचने का एक मौका और है यदि वह 7 मार्च से होने वाले पांचवें टेस्ट में 29 रन बना देते हैं तो वह इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं.

हालांकि वह इस मुकाम का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम करने से चूक गए हैं. पिछले दो टेस्ट में दो-दो दोहरे शतक जमाने के बावजूद यशस्वी 1000 रन का आंकड़ा नहीं छू पाए थे. अगर वह ऐसा कर देते तो टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज पहले 1000 रन बनाने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर लेते. यह रिकॉर्ड दुनिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन के नाम है. उन्होंने अपने करियर के शुरुआती सात टेस्ट मैच में यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था.

तीसरे दिन राज्यपाल ने उठाया मैच का लुत्फ

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन रविवार को भारत-इंग्लैंड के बीच चल रहे चौथे टेस्ट मैच देखने जेएससीए स्टेडियम पहुंचे. साथ ही खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाया. वहीं राजभवन में दक्षिण पूर्व रेलवे, रांची के मंडल रेल प्रबंधक जेएस बिंद्रा और अपर रेल प्रबंधक, चक्रधरपुर विनय कुजूर ने राज्यपाल से भेंट की. यह उनकी शिष्टाचार भेंट थी.

इंग्लैंड से करीब 2200 दर्शक आये हैं रांची

इंग्लैंड के प्रशंसक भी रांची पहुंचे हैं. जेएससीए के एक अधिकारी ने बताया कि इंग्लैंड से करीब 2200 क्रिकेट प्रेमी रांची आये हैं. इन्हें रांची का मौसम काफी भा रहा है. प्रतिदिन शाम को सभी मेन रोड में शॉपिंग करने भी निकल रहे हैं.

गावस्कर और रवि शास्त्री को पसंद है मटन, अनिल कुंबले खाते हैं सादा भोजन

कमेंट्री करने के लिए क्रिकेट के बड़े सितारे रांची आये हुए हैं. इन खिलाड़ियों का पूरा दिन कमेंट्री में गुजरता है. इसी दौरान ये अपनी पसंद का खाना खाते हैं. सबकी पसंद अलग-अलग है. लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर और रवि शास्त्री को मटन पसंद है. वहीं अनिल कुंबले सादा खाना और दिनेश कार्तिक फल के शौकीन हैं. इसके अलावा आरपी सिंह, आकाश चोपड़ा और निक नाइट भी अपनी पसंद का खाना मैच के दौरान खा रहे हैं. सुनील गावस्कर मटन के साथ रोटी खाना पसंद करते हैं. इसके बाद दही खाते हैं. साथ ही समय-समय पर चाय पीना पसंद है. रवि शास्त्री को मटन के अलावा पूरी-सब्जी पसंद है. टीम इंडिया के पूर्व कोच अनिल कुंबले को सादा भोजन ज्यादा भाता है, जिसमें रोटी और सब्जी शामिल है. इनका मानना है कि हमें यात्रा करनी होती है, इसलिए मसालेदार खाने से बचते हैं. वहीं क्रिकेटर आकाश चोपड़ा पूरी तरह शाकाहारी हैं और हल्का भोजन खाते हैं. जबकि दिनेश कार्तिक को फल पसंद है. आरपी सिंह भी कुंबले की तरह सादा खाना पसंद करते हैं, जबकि इंग्लैंड के क्रिकेटर निक नाइट को पास्ता खाना अच्छा लगता है.

जब फोटो पहचानने के लिए गावस्कर ने कार्तिक को बुलाया

मैच के दौरान कमेंट्री बॉक्स में बैठे लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर अचानक बाहर निकले और टीम इंडिया के पुराने फोटो फ्रेम के सामने खड़े होकर टीम के प्रत्येक सदस्य को पहचानने की कोशिश करने लगे. इसमें कुछ खिलाड़ियों को तो पहचान लिया, लेकिन कुछ एक चेहरे को लेकर सोच में पड़ गये. इसके बाद गावस्कर फिर कमेंट्री बॉक्स में गए और अपने साथ दिनेश कार्तिक को लेकर आये. जिन क्रिकेटरों को गावस्कर नहीं पहचान पा रहे थे, उनके बारे में दिनेश कार्तिक से पूछा. दिनेश कार्तिक ने उन्हें सभी क्रिकेटरों के बारे में बताया. यह भी बताया कि इस फोटो में मैं भी हूं. यह तस्वीर 2005-07 की है, तब ग्रेग चैपल टीम इंडिया के हेड कोच थे. इसमें सौरभ गांगुली, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह जैसे दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ियों की तस्वीर है.

रांची टेस्ट में भारतीय टीम की प्लेइंग-11

यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप.

चौथे टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग-11

जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, ओली रॉबिन्सन, जेम्स एंडरसन, शोएब बशीर.

भारत Vs इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

1st टेस्ट: 25-29 जनवरी, हैदराबाद (इंग्लैंड 28 रनों से जीता)
2nd टेस्ट: 2-6 फरवरी, विशाखापत्तनम  (भारत 106 रनों से जीता)
3rd टेस्ट: 15-19 फरवरी, राजकोट (भारत 434 रनों से जीता)
4th टेस्ट: 23-27 फरवरी, रांची
5th टेस्ट: 7-11 मार्च, धर्मशाला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें