1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs eng india won at oval after 50 years beat england by 157 runs in fourth test lead 2 1 in series umesh yadav shardul thakur avd

IND vs ENG: 50 साल बाद ओवल में जीता भारत, चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को 157 रन से रौंदा, सीरीज में 2-1 की बढ़त

England vs India 4th Test टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत में भारतीय गेंदबाजों का अहम रोल रहा. उमेश यादव ने दूसरी पारी में सबसे अधिक तीन विकेट चटकाये. उन्होंने पहली पारी में भी 3 विकेट चटकाये थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
50 साल बाद ओवल में जीता भारत
50 साल बाद ओवल में जीता भारत
twitter

England vs India, 4th Test उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने चौथे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन इंग्लैंड को 157 रन से हराकर पांच मैचों की शृंखला में 2-1 की अजेय बढ़त बनायी. इसके साथ ही ओवल में भारत ने 50 साल बाद टेस्ट मैच जीता है. भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 368 रन का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 210 रन पर ऑल आउट हो गयी.

उमेश यादव की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों का बेहतरीन प्रदर्शन

टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत में भारतीय गेंदबाजों का अहम रोल रहा. उमेश यादव ने दूसरी पारी में सबसे अधिक तीन विकेट चटकाये. उन्होंने पहली पारी में भी 3 विकेट चटकाये थे. उमेश ने जेम्स एंडरसन को 2 रन पर आउट कर भारत को जीत दिलाया. इससे पहले उन्होंने क्रेग वोक्स और ओवरटन को अपना शिकार बनाया. इसके अलावा बुमराह ने 27 रन देकर दो विकेट चटकाये. बुमराह ने टेस्ट में आज सबसे तेज 100 विकेट का रिकॉर्ड बनाया.

ऑल राउंडर रविंद्र जडेजा ने 50 रन देकर दो विकेट चटकाये, तो शार्दुल ठाकुर ने 22 रन देकर दो विकेट लिये. बुमराह और जडेजा ने पहली पारी में 2-2 विकेट चटकाये थे, शार्दुल ठाकुर और सिराज ने एक-एक विकेट चटकाये थे. दूसरी पारी में इंग्लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स और हमीद ने अर्धशतक जमाया. बर्न्स ने 50 और हमीद ने 63 रन बनाये. जबकि कप्तान जो रूट 36 रन ही बना पाये.

पहली पारी में पिछड़ने के बाद भारत ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत

भारत की जीत इस मायने में खास है कि कोहली सेना पहली पारी में केवल 191 रन ही बना पायी, जबकि इंग्लैंड की टीम ने 290 रन बनाकर भारत पर 98 रनों की बढ़त बनायी. लेकिन उसके बाद दूसरी पारी में भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की 127 रनों की शतकीय पारी, उसके बाद पुजारा 61, पंत 50 और शार्दुल ठाकुर 60 रन की अर्धशतकीय पारी के दम पर 466 रन का विशाल स्कोर बनाया.

बेहतरीन बल्लेबाजी के बाद टीम इंडिया ने घातक गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड को ओवल में दूसरी बार हराया और 50 साल के इतिहास को फिर से दोहरा दिया. ओवल में भारत ने पहली जीत 1971 में दर्ज की थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें