1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs eng axar patel breaks sri lankan ajanta mendis world record becomes highest wicket taker in debut test series took 27 wickets in 3 matches in narendra modi stadium avd

Axar Patel World Record : अक्षर पटेल का 'आतंक', 3 मैच में चटका डाले इतने विकेट, बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Axar Patel World Record
Axar Patel World Record
pti photo
  • मोदी स्टेडियम में भारत ने चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हराया

  • अक्षर पटेल ने 3 मैचों में लिये कुल 27 विकेट, वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया.

  • अक्षर पटेल ने डेब्यू टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक विकेट लेकर श्रीलंकाई गेंदबाज अजंता मेंडिस के वर्ल्ड रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत ने चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हरा दिया और सीरीज में 3-1 से कब्जा कर लिया. भारत की जीत में स्पिनरों की बड़ी भूमिका रही. खास कर अक्षर पटेल और आर अश्विन की. अक्षर पटेल ने इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट में डेब्यू किया और कई रिकॉर्ड अपने नाम किये.

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ही अक्षर को डेब्यू करना था, लेकिन चोटिल होने के कारण दूसरे टेस्ट में उन्होंने डेब्यू किया. लेकिन अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही उन्होंने पहली पारी में दो और दूसरी पारी में 5 विकेट ले लिये थे. तीसरे मैच में उन्होंने पहली पारी में 6 और दूसरी पारी में 5 विकेट लिये थे. जबकि चौथे और आखिरी टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में 4 व दूसरी पारी में 5 विकेट चटकाये. इस तरह से अक्षर पटेल ने तीन मैचों में कुल 27 विकेट लिये.

अक्षर ने अपने डेब्यू टेस्ट सीरीज में 27 विकेट लेकर वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इसके साथ ही अक्षर ने डेब्यू सीरीज में सबसे अधिक विकेट लेने के श्रीलंकाई खिलाड़ी अजंता मेंडिस के 26 विकेट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. मेंडिस ने भारत के खिलाफ सीरीज में 26 विकेट लिये थे. इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में अक्षर पटेल के अलावा आर अश्चिन ने चार मैचों में कुल 30 विकेट चटकाये.

डेब्यू टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक विकेट का वर्ल्ड रिकॉर्ड

  • इंग्लैंड के खिलाफ 2020‍-21 में अक्षर पटेल ने 27 विकेट लिये.

  • भारत के खिलाफ 2008 में भारत के खिलाफ अजंता मेंडिस ने 26 विकेट चटकाये.

  • भारत के खिलाफ 1946 में एलेक बेड्सर ने 24 विकेट चटकाये.

  • वेस्टइंडीज के खिलाफ आर अश्विन ने 2011-12 में 22 विकेट चटकाये थे.

  • साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2005/06 में स्टुअर्ट क्लार्क ने 20 विकेट लिये थे.

  • सीरीज में अक्षर पटेल ने 4 बार 5 या उससे अधिक विकेट लिये

  • इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में अक्षर पटेल ने 4 बार 5 या उससे अधिक बार विकेट लिये. ये भी किसी खिलाड़ी का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें