21.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IND vs ENG: जो रूट ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड, टेस्ट मैचों में भारत का छुड़ाया छक्का

भारतीय टीम गुरुवार 25 जनवरी यानी आज से इंग्लैंड के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. रूट ने अक्षर पटेल की बॉल पर चौका मारते हुए सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया. उसके अलावा जो रूट टेस्ट क्रिकेट में भारत के विरुद्ध सर्वाधिक रन बनाने के मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है.

भारतीय टीम गुरुवार 25 जनवरी यानी आज से इंग्लैंड के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. ये मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जा रहा है. इंग्लैंड टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. बता दें इंग्लैंड की टीम इस मैदान पर पहली बार टेस्ट मैच खेलने के लिए उतरी है. टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने इतिहास रच दिया. रूट ने पहली पारी के दौरान 60 गेंदों में एक चौके की मदद से 29 रन बनाए. 29 रन बनाने के साथ ही रूट ने भारतीय टीम के पूर्व स्टार सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड दिया. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने अपनी पारी का 10वां रन बनाते ही मास्टर-ब्लास्टर को पछाड़ दिया. दरअसल, भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर के नाम था. उन्होंने अपने करियर में इंग्लैंड के खिलाफ 2535 रन बनाए थे. इस सूची में जो रूट 2526 रन के साथ दूसरे पायदान पर थे. रूट ने अक्षर पटेल की बॉल पर चौका मारते हुए सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया. उसके अलावा जो रूट टेस्ट क्रिकेट में भारत के विरुद्ध सर्वाधिक रन बनाने के मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है.

Also Read: HAPPY BIRTHDAY: Cheteshwar Pujara के जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़े खास रिकॉर्ड
Undefined
Ind vs eng: जो रूट ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड, टेस्ट मैचों में भारत का छुड़ाया छक्का 2
रूट ने की पोंटिंग की बराबरी

रूट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में चार हजार से ज्यादा रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज बन चुके हैं.जो रूट 29 रन बनाकर आउट हो गए, अगर वह अपनी पारी में 48 रन बना लेते तो भारत में भारत के खिलाफ हजार से ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन जाते. दोनों देशों के बीच सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड भी जो रूट के ही नाम है. रूट भारत के खिलाफ नौ शतक लगाये है वहीं इस मामले में भी रूट सचिन तेंदुलकर से आगे हैं. सचिन तेंदुलकर ने इंग्लैंड टीम के खिलाफ टेस्ट मैचों में सात शतक लगाए हैं.

टेस्ट क्रिकेट में भारत के विरुद्ध सर्वाधिक रन

  • 2555 आर पोंटिंग

  • 2555 जो रूट

  • 2431 ए कुक

  • 2344 सी लॉयड

  • 2228 जावेद मियांदाद

ये खिलाड़ी रूट और सचिन से नीचे

जो रूट और सचिन तेंदुलकर के बाद भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज में सबसे ज्यादा रन भारत के सुनील गावस्कर के नाम हैं. उन्होंने 38 मैचों की 67 पारियों में 2483 रन बनाए हैं. उनके बाद चौथे नंबर पर इंग्लैंड के एलिस्टर कुक हैं, जिन्होंने 2431 रन बनाने का काम किया है. इसके बाद नंबर आता है भारत के विराट कोहली का वे अब तक इंग्लैंड के खिलाफ 28 मैचों की 50 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 1991 रन बना चुके हैं.

भारत-इंग्लैंड टेस्ट में सर्वाधिक रन

  • 2555 जो रूट

  • 2535 एस तेंदुलकर

  • 2483 एस गावस्कर

  • 2431 ए कुक

  • 1991 वी कोहली

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें