1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. icc test team rankings india topped icc rankings by defeating england will clash with new zealand in the final of the world test championship avd

ICC Test Team Rankings : इंग्लैंड को रौंदकर भारत ICC रैंकिंग में टॉप पर, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से होगी भिड़ंत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इंग्लैंड को रौंदकर भारत ICC रैंकिंग में टॉप पर
इंग्लैंड को रौंदकर भारत ICC रैंकिंग में टॉप पर
pti photo
  • टीम इंडिया ने इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में पारी और 25 रन से हराया

  • इंग्लैंड को सीरीज में 3-1 से हराने के साथ टीम इंडिया आईसीसी टीम रैंकिंग में टॉप पर

  • इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में हराकर टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत ने इंग्लैंड को चौथे टेस्ट मैच में पारी और 25 रनों से हराकर इतिहास रच डाला है. इसके साथ ही भारत ने आईसीसी की टीम रैंकिंग में टॉप पर जगह बना ली है. इंग्लैंड के खिलाफ धमाकेदार जीत के बाद टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गयी है, जिसमें उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा. न्यूजीलैंड की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है.

आईसीसी टीम रैंकिंग में टीम इंडिया के 37 मैचों में 4505 अंक हो गये और रैंकिंग 122 है. जबकि दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड की 27 मैचों में 3198 अंकों के साथ 118 रैंकिंग है. जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम 31 मैचों में 3498 अंकों और 133 रैंकिंग के साथ तीसरे नंबर पर बनी हुई है. चौथे नंबर पर इंग्लैंड की टीम है, जबकि पांचवें नंबर पर पाकिस्तान की टीम के 2328 अंक हैं.

इधर आईसीसी ने ट्वीट किया , इंग्लैंड के खिलाफ जीत के बाद भारत पहली आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में लीग चरण में शीर्ष पर रही. भारत के लीग चरण में 12 जीत, चार हार और एक ड्रॉ के बाद 520 अंक रहे. न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर रहा जिसके सात जीत, चार हार के बाद 420 अंक हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया 332 अंक लेकर तीसरे, इंग्लैंड चौथे और पाकिस्तान पांचवें स्थान पर रहा. जून में फाइनल में लॉडर्स पर भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा.

गौरतलब है कि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टीम इंडिया ने लगातार दूसरे मैच में इंग्लैंड की टीम को हराया. तीसरे मैच में 10 विकेट से जीत दर्ज की और फिर चौथे टेस्ट में पारी और 25 रनों से हरा दिया. टीम इंडिया को पहले टेस्ट में चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था. उसके बाद टीम इंडिया ने लगातार तीन मैच में जीत दर्ज कर सीरीज पर कब्जा कर लिया.

टीम इंडिया को राष्ट्रपति ने दी शुभकामनाएं

इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में हराने के साथ टीम इंडिया की टॉप रैंकिंग हासिल करने और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर बधाई दी है. राष्ट्रपति ने ट्वीट किया और लिखा, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 3-1 से जीतने के लिए टीम इंडिया को हार्दिक बधाई, ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनलिस्ट बनने और ICC टेस्ट टीम रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचने के लिए भी भारत को बधाई.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें