1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. icc new cricket rule will be introduce from world test championship final india vs new zealand lbw drs rkt

WTC Final 2021: भारत-न्यूजीलैंड के बीच चैंपियनशिप के फाइनल में बदला-बदला नजर आएगा क्रिकेट, ICC ने बदले कई नियम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
WTC Final 2021
WTC Final 2021
twitter

ICC WTC Final 2021: भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्पटन में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में क्रिकेट के कई नियम बदल जाएंगे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेल के नियमों में तीन बदलाव भी डब्ल्यूटीसी फाइनल का हिस्सा होंगे. इन्हें बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच मौजूदा विश्व कप सुपर लीग सीरीज के दौरान लागू किया गया था. इनमें शॉर्ट रन, खिलाड़ियों की समीक्षा और डीआरएस समीक्षा से जुड़े नियम शामिल हैं. शॉर्ट रन के मामले में तीसरा अंपायर मैदानी अंपायर के शॉर्ट रन के किसी भी फैसले की स्वत: ही समीक्षा करेगा और अगली गेंद डाले जाने से पहले अपना फैसला मैदानी अंपायर को बतायेगा.

पगबाधा यानी एलबीडब्ल्यू के लिए निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) लेने से पहले क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम का कप्तान या आउट दिया गया बल्लेबाज अंपायर से यह पुष्टि कर पायेगा कि क्या गेंद को खेलने का वास्तविक प्रयास किया गया था. पगबाधा के लिए ही डीआरएस लेने के लिए विकेट क्षेत्र का दायरा बढ़ाकर स्टंप के शीर्ष तक कर दिया गया है.

23 जून होगा रिजर्व डे

आइसीसी ने इससे पहले फाइनल के लिए रिजर्व डे की भी घोषणा की थी. काउंसिल ने कहा था कि बारिश से बाधित हुए समय के लिए 23 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा जायेगा. इससे पांच दिन का खेल पूरी तरह हो सकेगा. इसका इस्तेमाल किसी कारणवश पांच रेगलुर दिन में समय खराब होने पर ही किया जायेगा.

ग्रेड-1 ड्यूक बॉल से खेला जायेगा फाइनल

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल ग्रेड-1 ड्यूक बॉल से खेला जायेगा. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज में इसी बॉल से मैच खेला जाता है, जबकि भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका जैसे देशों में एसजी बॉल का इस्तेमाल होता है. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में मैच के लिए कूकाबूरा बॉल का उपयोग किया जाता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें