1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. icc awards virat kohli winner of the sir garfield sobers award for icc male cricketer of the decade rjh

ICC Awards : विराट कोहली को Sir Garfield Sobers Award, दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुने गये

By Agency
Updated Date
Virat Kohli
Virat Kohli
Twitter

ICC Awards : भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर ( Cricketer of the Decade) के लिए सर गारफील्ड सोबर्स पुरस्कार (Sir Garfield Sobers Award) प्रदान किया है.

आईसीसी ने ट्वीट कर विराट कोहली को पुरस्कार दिये जाने की घोषणा की. कोहली ने पिछले दस सालों के दौरान अपने 70 में से 66 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़े हैं. इस दौरान उनके नाम पर सर्वाधिक अर्धशतक (94), सर्वाधिक रन (20396) के अलावा 70 से अधिक पारी खेलते हुए सर्वाधिक औसत (56.97) का रिकॉर्ड भी रहा.

कुल मिलाकर 32 साल के कोहली ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 12040 रन, टेस्ट क्रिकेट में 7318 रन और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2928 रन बनाए हैं और सभी प्रारूपों में मिलाकर उनका औसत 50 से अधिक का है.

पुरस्कार की घोषणा के बाद कोहली ने बयान में कहा, यह पुरस्कार मिलना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है. पिछले एक दशक में जो लम्हा मेरे दिल के सबसे करीब है वह निश्चित तौर पर 2011 में विश्व कप, 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी और 2018 में आस्ट्रेलिया में सीरीज जीतना है.

सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर चुने जाने पर कोहली ने कहा, एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से मैं काफी जल्दी जुड़ गया था. मैंने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में जगह बनाई और इसके कुछ साल बाद मैंने टेस्ट पदार्पण किया. उन्होंने कहा, इसलिए मुझे काफी पहले ही अपने खेल को समझने का मौका मिला. और मैं पहले भी कह चुका हूं कि मेरा एकमात्र इरादा और मानसिकता टीम के लिए विजयी योगदान देना था और मैंने अपने प्रत्येक मैच में सिर्फ ऐसा करने का प्रयास किया.

कोहली ने कहा, अपने इस सफर के दौरान मैंने कभी आंकड़ों और संख्या पर ध्यान नहीं दिया और आप मैदान पर जो कुछ भी करते हो यह उसका नतीजा है और मेरे लिए यह जीत के रास्ते पर चलते हुए हासिल की गई उपलब्धियां हैं. कोहली आईसीसी के पुरस्कार समय के दौरान एकदिवसीय क्रिकेट में 10000 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे. उन्होंने इस दौरान 39 शतक और 48 अर्धशतक जड़े और 61.83 की औसत से रन बनाए.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें