1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. for women ipl former womens cricket chief saba karim gave this advice to bcci aml

महिला IPL की तैयारी जोरों पर, पूर्व महिला क्रिकेट प्रमुख सबा करीम ने बीसीसीआई को दी ये सलाह

महिला आईपीएल के आयोजन को लेकर एक तर्क यह भी दिया जा रहा है कि घरेलू स्तर पर चुनने के लिए पर्याप्त खिलाड़ी नहीं हैं. सबा करीम ने आगे कहा कि बीसीसीआई महिला आईपीएल के आयोजन पर विचार कर रहा होगा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Saba Karim
Saba Karim
PTI

नयी दिल्ली : बीसीसीआई ने महिला आईपीएल के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस बीच बीसीसीआई में पूर्व महिला क्रिकेट प्रमुख सबा करीम को लगता है कि बहु-दिवसीय लाल गेंद क्रिकेट को फिर से शुरू करने सहित एक मजबूत घरेलू संरचना होना अधिक महत्वपूर्ण है. जैसा कि देखा गया है कि आईपीएल को दर्शकों को भरपूर प्यार मिलता है. इसे दुनिया का सबसे बड़ा घरेलु लीग भी कहा जाता है.

महिला क्रिकेट टीम ने भी विदेशों में कई जीत दर्ज कर काफी सुर्खियां बटोरी हैं. बीसीसीआई के महाप्रबंधक (क्रिकेट संचालन) के रूप में महिला क्रिकेट की देखभाल करने वाले भारत की पूर्व विकेटकीपर ने कहा कि बोर्ड अंततः आईपीएल का आयोजन करेगा लेकिन शैफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया और ऋचा घोष जैसी अधिक प्रतिभाओं का पता लगाने के लिए एक मजबूत घरेलू ढांचे की जरूरत है.

महिला आईपीएल के आयोजन को लेकर एक तर्क यह भी दिया जा रहा है कि घरेलू स्तर पर चुनने के लिए पर्याप्त खिलाड़ी नहीं हैं. सबा करीम ने आगे कहा कि बीसीसीआई महिला आईपीएल के आयोजन पर विचार कर रहा होगा, लेकिन मुझे यह भी लगता है कि बहुत मजबूत घरेलू संरचना होना अधिक महत्वपूर्ण है ताकि यह युवा प्रतिभाओं को मौका देता रहे जिससे वे उस स्तर पर खेल सकें.

करीम ने सोनी स्पोर्ट्स से कहा कि मेरा मतलब है कि पुरुषों का आईपीएल इसलिए सफल रहा क्योंकि प्रतिभा घरेलू स्तर से सामने आ रही थी. मुझे लगता है कि इसी तरह की चीज महिला क्रिकेट के लिए भी होनी चाहिए. तो ऐसे दो तीन क्षेत्र हैं जहां मुझे यकीन है कि बीसीसीआई अधिक संख्या में मैच, अधिक टूर्नामेंट, शायद एक बहु दिवसीय घरेलू टूर्नामेंट शुरू करने के मामले में सुधार करना चाहेगा. यह वास्तव में युवा प्रतिभाओं को आगे आने में मदद करेगा.

उन्होंने यह भी कहा कि यह एक अच्छा संकेत है कि ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज के बाद भारत की सात खिलाड़ी महिला बिग बैश में हिस्सा लेंगी. महिला क्रिकेट में रेड-बॉल प्रारूप 2018 के बाद से नहीं खेला गया है, लेकिन भारत के टेस्ट क्रिकेट को फिर से शुरू करने के साथ, करीम को लगता है कि बहु-दिवसीय खेल को वापस लाना चाहिए. इसे आगे ले जाने का यही तरीका है, लेकिन यह एक बड़ी चुनौती है कि सही तरह की विंडो की तलाश की जाए.

ऑस्ट्रेलिया में गुरुवार से शुरू हो रही टी-20 सीरीज के बारे में करीम ने भारत के लिए 2-1 से जीत की भविष्यवाणी की है. वह चाहते हैं कि कप्तान हरमनप्रीत कौर अच्छी फॉर्म में आएं. उन्होंने कहा कि मैं हरमन को शानदार फॉर्म में लाने के लिए देख रहा हूं. एक कप्तान होने के नाते, आपके पास जिम्मेदारी है लेकिन किसी को यह नहीं भूलना चाहिए कि आप विशुद्ध रूप से एक बल्लेबाज के रूप में टीम में हैं. टीम आपसे नियमित रूप से मैच जीतने वाले प्रदर्शन के साथ योगदान करने की उम्मीद करती है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें