1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. england vs india jasprit bumrah breaks brian lara 18 year old record 29 runs in one over avd

England vs India: जसप्रीत बुमराह ने लारा का 18 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

ब्रॉड ने पांचवें टेस्ट में भारत की पहली पारी के 84वें ओवर में 35 रन लुटा दिये जिसमें छह अतिरिक्त रन (पांच वाइड और एक नो बॉल) भी शामिल थे. भारतीय कप्तान बुमराह 16 गेंद में चार चौके और दो छक्कों से 31 रन बनाकर नाबाद रहे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह
pti photo

भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड पर 29 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट में एक ही ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया और महान क्रिकेटर ब्रायन लारा की उपलब्धि को एक रन से पीछे छोड़ दिया. ब्रॉड के ओवर में बुमराह ने चार चौके और दो छक्के जमाये.

बुमराह ने युवराज का 18 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

बुमराह ने एक ओवर में 29 रन बनाकर 18 साल पुराना ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया. लारा ने 2003-04 में टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के बायें हाथ के स्पिनर रॉबिन पीटरसन पर 28 रन बनाकर हासिल किया था जिसमें छह वैध गेंदों में चार चौके और दो छक्के शामिल थे. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी जॉर्ज बेली ने भी एक ओवर में 28 रन बनाये थे लेकिन वह बाउंड्री की गिनती में लारा से पीछे रहे. ब्राड पर 2007 में शुरुआती विश्व टी20 में भारतीय स्टार युवराज सिंह ने एक ओवर में छह छक्के जड़े थे.

ब्रॉर्ड ने एक ओवर में लुटाये 35 रन

ब्रॉड ने पांचवें टेस्ट में भारत की पहली पारी के 84वें ओवर में 35 रन लुटा दिये जिसमें छह अतिरिक्त रन (पांच वाइड और एक नो बॉल) भी शामिल थे. भारतीय कप्तान बुमराह 16 गेंद में चार चौके और दो छक्कों से 31 रन बनाकर नाबाद रहे. इस ओवर की शुरुआत हालांकि हुक शॉट से हुई जिसे बुमराह टाइम नहीं कर सके जो चौके के लिये चला गया जिसके बाद हताशा में ब्रॉड ने एक बाउंसर लगाया जो वाइड था जो मैदान से बाहर निकल गया और इससे पांच रन मिले. अगली गेंद नो बॉल रही जिस पर बुमराह ने छक्का जड़ा. अगली तीन गेंद पर बुमराह ने अलग अलग दिशा में - मिड ऑन, फाइनल लेग और मिड विकेट पर - तीन चौके लगाये. फिर बुमराह ने डीप मिड विकेट पर एक छक्का जड़ा और अंतिम गेंद पर एक रन लिया जिससे इस ओवर में कुल 35 रन बने. भारत ने इस तरह ऋषभ पंत (146 रन) और रविंद्र जडेजा (104 रन) के शतकों से पहली पारी में 416 रन बनाये.

रवि शास्त्री ने बुमराह की जमकर की तारीफ

भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा कि बुमराह की यह उपलब्धि अनोखी थी. उन्होंने कहा, यह मत कहना जब 35 रन बने थे तो मैं माइक पर था. युवराज ने 36 रन बनाये थे और मैंने खुद 36 रन बनाये थे. जब युवराज ने टी20 विश्व कप में एक ओवर में छह छक्के से 36 रन बनाये थे तो वह कमेंट्री कर रहे थे. उन्होंने कहा, और आज जो मैंने देखा, वो असामान्य था, जिसकी आपने कभी उम्मीद नहीं की होगी. जसप्रीत बुमराह का विश्व रिकॉर्ड बनाना, वो भी पहली बार भारतीय कप्तान के तौर पर 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए और फिर लारा, जॉर्ज बेली, केशव महाराज को पछाड़ना. उन्होंने कहा, एक ओवर में 29 रन. युवराज ने जिस गेंदबाज पर छह छक्के जड़े, उसी गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने इतने रन दिये. पूरे ओवर में 35 रन बने जो विश्व रिकॉर्ड है जिससे पहले एक ओवर में सर्वाधिक रन 28 थे.

शास्त्री बोले- खेल में अब भी छात्र हो

शास्त्री ने कहा, आपको लगता है कि आपने सबकुछ देख लिया है लेकिन आपको महसूस होना चाहिए कि आप खेल में अब भी छात्र हो, किसी भी दिन कुछ भी हैरानी भरी चीज हो सकती है. लेकिन आज जो कुछ भी मैंने दिखा वो बिल्कुल विचित्र था. जसप्रीत बुमराह ने अपने बल्ले से 29 रन से एक ओवर में कुल 35 रन बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें