21.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

चेतेश्वर पुजारा को नहीं मिली इंडिया की टेस्ट टीम में जगह, बल्लेबाज ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में किया कमाल

भारत के सीनियर क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा को भले ही काफी समय से राष्ट्रीय टीम में जगह नहीं मिला हो, लेकिन उनका क्रिकेट अब भी जारी है. उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 20000 रन बना लिए हैं. वह चौथे भारतीय बन गए, जिसने यह कमाल किया है.

टीम इंडिया के सीनियर मध्यक्रम के बल्लेबाज और टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा को इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है. लेकिन उनका क्रिकेट अब भी जारी है और वह नये-नये कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं. पुजारा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 20,000 रन पूरे कर लिए हैं और इस आंकड़े तक पहुंचने वाले वह चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए. पुजारा ने यह उपलब्धि नागपुर में विदर्भ के खिलाफ सौराष्ट्र के रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान हासिल की. मैच में पुजारा ने दमदार प्रदर्शन किया.

Also Read: Ranji Trophy: रिकॉर्ड 17वां दोहरा शतक जड़ कर चेतेश्वर पुजारा ने ठोका भारतीय टीम के लिए दावा

सौराष्ट्र की जीत में पुजारा का अहम रोल

पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा ने 105 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 43 रन बनाए. बाद में दूसरी पारी में उन्होंने 137 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 66 रन बनाए. सौराष्ट्र ने यह मैच 238 रन से जीत लिया. अब तक 260 प्रथम श्रेणी मैचों में पुजारा ने 51.98 की औसत से 20,013 रन बनाए हैं. उन्होंने इस फॉर्मेट में 61 शतक और 78 अर्धशतक लगाए हैं, उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 352 रन है.

राहुल द्रविड़ का नाम सबसे ऊपर

सूची में उनसे ऊपर राहुल द्रविड़ (23,794 रन), सचिन तेंदुलकर (25,396 रन) और सुनील गावस्कर (25,896 रन) जैसे दिग्गज हैं. भारत के लिए 103 टेस्ट मैचों की 176 पारियों में पुजारा ने 43.60 की औसत से 7,195 रन बनाए, जिसमें 19 शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 206* है. पुजारा ने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्ट जून 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था, जो आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल था.

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में नहीं हैं पुजारा

पुजारा को 25 जनवरी से इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है. भारत अपना पहला टेस्ट मैच 25 जनवरी से हैदराबाद में खेलेगा. यह टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है. टीम में रोहित शर्मा, विराट कोहली के साथ केएस भरत की भी वापसी हुई है. ध्रुव जुरेल का विकेटकीपर विकल्प के रूप में टीम में शामिल किया गया है. जबकि एक अन्य विकेटकीपर केएल राहुल भी टीम का हिस्सा हैं.

Also Read: अगर अजिंक्य रहाणे को उप कप्तान बना सकते हैं, तो पुजारा के लिए भी दरवाजे खुले हैं, BCCI सूत्र ने दिये संकेत

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), आवेश खान.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें