1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. axar patel gave a big blow to new zealand got india back with 5 wickets india vs new zealand test aml

IND vs NZ Test: अक्षर पटेल ने न्यूजीलैंड को दिया बड़ा झटका, 5 विकेट लेकर भारत की करायी वापसी

भारत न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में अक्षर पटेल ने पांच विकेट ले लिया है. अक्षर पटेल की पांच विकेट के बदौलत भारत ने वापसी की. रविचंद्रन अश्विन ने न्यूजीलैंड को पहला झटका दिया और फिर अक्षर पटेल ने कमान संभाली.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अक्षर पटेल ने न्यूजीलैंड के पांच विकेट उड़ाये.
अक्षर पटेल ने न्यूजीलैंड के पांच विकेट उड़ाये.
PTI

कानपुर : बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने लंच के बाद पांच विकेट जल्दी लेकर न्यूजीलैंड के मध्यक्रम की नींव हिला दी और भारत ने शानदार वापसी करते हुए पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को चाय के बाद तक न्यूजीलैंड के आठ विकेट 270 रन पर गिरा दिये. भारत को मैच में लौटाने का श्रेय वैसे उमेश यादव को जाता है जिन्होंने लंच से ठीक पहले केन विलियमसन को सस्ते में आउट करके मेजबान को राहत दिलाई थी.

अक्षर पटेल ने 32 ओवर में 62 रन देकर पांच विकेट लिए. उन्होंने 13 रन के भीतर रोस टैलर (11), हेनरी निकोल्स (दो) और टॉम लाथम (282 गेंद में 95 रन) को पवेलियन भेजा. इसके बाद उन्होंने टिम साउदी और टॉम ब्लंडेल को भी आउट किया. रविंद्र जडेजा ने नये बल्लेबाज रचिन रविंद्र (13) को आउट किया. इसके साथ ही अक्षर पटेल की वजह से न्यूजीलैंड का स्कोर छह विकेट पर 241 रन हो गया जो एक विकेट पर 197 रन था.

दूसरा सत्र भारत के नाम रहा जब भारतीय गेंदबाजों ने 52 रन के भीतर चार विकेट निकाले. भारत का लक्ष्य अब 50 से 60 रन की बढ़त लेना होगा. पहले उमेश ने दूसरी नयी गेंद से कामयाबी हासिल की और ऑफ स्टम्प पर जाती उनकी गेंद पर विलियमसन चकमा खाकर पगबाधा आउट हो गये. उन्होंने 64 गेंदें खेलकर 18 रन बनाये. न्यूजीलैंड ने पहले सत्र में 68 रन जोड़े.

सलामी बल्लेबाज विल यंग पहले टेस्ट शतक से चूक गये और 218 गेंद में 89 रन बनाने के बाद रविचंद्रन अश्विन का शिकार हुए. विलियमसन क्रीज पर आने के बाद से सहज नहीं दिखे. उन्होंने हालांकि रविंद्र जडेजा को दो चौके लगाकर दबाव कम करने का प्रयास किया. अश्विन ने यंग को स्थानापन्न विकेटकीपर श्रीकर भरत के हाथों लपकवाया. यंग और लाथम ने पहले विकेट के लिए 151 रन जोड़े.

यंग ने अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 15 चौके लगाये. वहीं लाथम ने फ्रंटफुट पर शानदार रक्षात्मक खेल दिखाया और ढीली गेंदों को नसीहत भी दी. दूसरे सत्र में अक्षर ने शानदार गेंदबाजी की और बेहद खूबसूरत गेंद पर टेलर को आगे बढ़कर खेलने को मजबूर किया जिनका कैच विकेट के पीछे श्रीकर भरत ने लपका. निकोल्स स्वीप शॉट लगाने के प्रयास में पगबाधा आउट हुए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें