टेस्ट रैंकिंग में फिसले भारतीय खिलाड़ी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

दुबई : लगातार लचर प्रदर्शन करने के कारण भारत के अधिकतर बल्लेबाज आइसीसी की ताजा रैंकिंग में नीचे फिसल गये हैं, लेकिन इसके उलट पांच मैचों की सीरीज 3-1 से जीतने वाले इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने लंबी छलांग लगायी. इनमें जो रूट महत्वपूर्ण है जो अपने कैरियर में पहली बार शीर्ष दस में शामिल हो गये हैं. चेतेश्वर पुजारा अब भी भारत के शीर्ष बल्लेबाज हैं, लेकिन वह 16वें स्थान पर खिसक गये हैं.

कोहली 26वें, मुरली विजय 34वें, अंजिक्य रहाणे 43वें और गौतम गंभीर 54वें स्थान पर खिसक गये हैं. भारतीय बल्लेबाजों में केवल कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ही फायदे में रहे. उन्हें पहली पारी में 82 रन बनाने का फायदा मिला, जिससे वह चार पायदान ऊपर 28वें स्थान पर पहुंच गये.

रविचंद्रन अश्विन बल्लेबाजी में तीन पायदान नीचे 48वें स्थान पर लुढ़क गये हैं. इससे ऑलराउंडरों की सूची में उनका शीर्ष स्थान भी छिन गया. अश्विन की जगह बांग्लादेश के शाकिब-अल-हसन चोटी पर काबिज हो गये हैं. अश्विन दूसरे नंबर पर खिसक गये हैं. जो रूट ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में आगे बढ़ना जारी रखा है. ओवल में नाबाद 149 रन की पारी खेलने वाले पांच स्थान के फायदे के साथ नौवें स्थान पर पहुंच गये हैं. सीरीज से पहले रूट 610 रेटिंग अंक के साथ 26वें स्थान पर थे, लेकिन अब 789 रेटिंग अंक हैं.

इंग्लैंड के कप्तान एलेस्टेयर कुक को भी 79 रन की पारी खेलने का फायदा मिला और वह चार पायदान ऊपर 21वें स्थान पर, जबकि गैरी बैलेंस पांच पायदान चढ ़कर 24वें स्थान पर काबिज हो गये हैं. श्रीलंका के कुमार संगकारा अब भी नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं, जबकि उनके कप्तान एंजेलो मैथ्यूज शीर्ष तीन में शामिल हो गये हैं.

कोलंबो में 39 और नाबाद 43 रन की पारी खेलने वाले मैथ्यूज दो पायदान चढ़कर अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंग पर पहुंचे हैं. पाकिस्तान के विकेटकीपर सरफराज अहमद ने 103 और 55 रन की पारियां खेली जिससे वह 29 पायदान की लंबी छलांग लगाकर 51वें स्थान पर पहुंच गये. श्रीलंका के उपुल थरांगा स्थान के फायदे के साथ 52वें स्थान पर काबिज हो गये हैं.

गेंदबाजी में भी अश्विन को छोड़कर अधिकतर भारतीय गेंदबाज रैंकिंग में नीचे गिरे हैं. अश्विन को हालांकि एक स्थान का फायदा हुआ है और वह 13वें स्थान पर हैं. इशांत शर्मा पहले की तरह 20वें स्थान पर बने हुए हैं जबकि भुवनेश्वर कुमार दो पायदान नीचे 34वें स्थान पर खिसक गये. रवींद्र जडेजा और वरुण एरोन एक-एक पायदान गिरकर क्रमश: 27वें और 90वें स्थान पर पहुंच गये. इंगलैंड के जेम्स एंडरसन पहले की तरह पांचवें स्थान पर काबिज हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें