19.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Australian Open 2024: नोवाक जोकोविच 11वीं बार पहुंचे सेमीफाइनल में, टेलर फ्रिट्ज को कड़े मुकाबले में हराया

नोवाक जोकोविच ने अमेरिकी 12वीं वरीयता प्राप्त टेलर फ्रिट्ज पर शानदार जीत के साथ रिकॉर्ड 11वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश किया. जोकोविच ने गर्म परिस्थितियों में 7-6, 7-3, 4-6, 6-2, 6-3 से जीत हासिल कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

नोवाक जोकोविच ने एक बेहद बड़े मुकाबले में 12वीं वरीयता प्राप्त अमेरिकी टेलर फ्रिट्ज को हराकर 11वीं बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. दोनों के बीच यह मुकाबला करीब चार घंटे तक चला. जोकोविच ने यह मुकाबला 7- 6, 4- 6, 6- 2 और 6-3 से जीता. सबसे मजेदार बात यह है कि वह जितनी बार भी यहां क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं, उतनी बार जीत जीत दर्ज की है. 24 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन ने मेलबर्न पार्क पर सभी दस सेमीफाइनल और फाइनल जीते हैं.

48वीं बार सेमीफाइनल में बनाई जगह

नोवाक जोकोविच के लिए यह 48वीं बार है, जब वह ग्रैंडस्लैम सेमीफाइनल में पहुंचे हैं. अब सेमीफाइनल में उनका सामना दुनिया के चौथी वरीयता प्राप्त यानिक सिनेर या पांचवीं वरीयता प्राप्त आंद्रेइ रूबलेव से होगा. जोकोविच ने अब तक एक को छोड़कर सभी मुकाबलों में फ्रिट्ज को सीधे सेटों में हराया था. ऑस्ट्रेलिया में 2021 में मुकाबला पांच सेटों तक खिंचा था.

Also Read: ‘कहीं यह फेक अकाउंट तो नहीं’, विराट कोहली को चौंकाने वाला था नोवाक जोकोविच का पहला मैसेज

जोकोविच ने ऐसे बनाई बढ़त

नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन को अपना ‘दूसरा घर’ कहते हैं. पिछले कई सालों से यहां उनका दबदबा रहा है. उनकी जीत की कड़ी में एक और जीत जुड़ गया. इस जीत का मतलब है कि मेलबर्न में सर्बिया के इस स्टार की आखिरी हार 2018 में दक्षिण कोरिया के चुंग ह्योन के खिलाफ आई थी. स्थानीय समायानुसार खेल शाम के पांच बजे शुरू हुआ, जब तापमान 31 डिग्री सेल्सियस था.

ब्रेक प्वाइंट को भुना नहीं पाए जोकोविच

जोकोविच ने शुरुआती सेट में आठ ब्रेक प्वाइंट बनाए. लेकिन उनमें से एक पर भी मौका नहीं बना पाने से वह परेशान दिखे. गर्मी उनको लगातार परेशान कर रही थी और वह बर्फ से खुद को ठंडा कर रहे थे. जोकोविच ने एक कड़े मुकाबले में करीब 84 मिनट में शुरुआती सेट अपने नाम किया. इसके बाद उन्होंने कुछ राहत की सांस ली और फिर लगातार शानदार प्रदर्शन किया.

Also Read: नोवाक जोकोविच ने जीता यूएस ओपन, 24वां ग्रैंड स्लैम जीतकर की मार्गरेट की बराबरी, फाइनल में मेदवेदेव को हराया

जीत के बाद कही यह बात

मैच के बाद जोकोविच ने कहा कि ब्रेक प्वाइंट का नहीं बन पाना वास्तव में खराब था लेकिन मुझे लगता है कि दिन के अंत में जब तीसरे और चौथे सेट में यह मायने रखता था तो मैं उसे तोड़ने में कामयाब रहा. तीसरे सेट के मध्य से अंत तक मैंने संभवतः अपने खेल को आगे बढ़ाया. 26 वर्षीय अमेरिकी को जोकोविच के खिलाफ पिछले आठ मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें