1. home Home
  2. sports
  3. america declare diplomatic boycott of beijing olympics china threatened retaliation avd

Beijing Olympics: बीजिंग ओलंपिक का बहिष्कार करेगा अमेरिका ? चीन ने दी जवाबी कार्रवाई की धमकी

Beijing Olympics 2022 चीन ने धमकी दी कि अगर अमेरिका बीजिंग में फरवरी में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों का राजनयिक बहिष्कार करता है तो वह भी ठोस जवाबी कार्रवाई करेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बीजिंग ओलंपिक
बीजिंग ओलंपिक
twitter

2022 बीजिंग ओलंपिक ( 2022 Beijing Olympics) को लेकर चीन और अमेरिका के बीच टकराव बढ़ती जा रही है. एक और अमेरिका फरवरी में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों (2022 Winter Olympics) का राजनयिक बहिष्कार करने की तैयारी में है, तो दूसरी ओर चीन ने महाशक्ति पर बड़ी कारवाई की धमकी दे डाली.

चीन ने सोमवार को धमकी दी कि अगर अमेरिका बीजिंग में फरवरी में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों का राजनयिक बहिष्कार करता है तो वह भी ठोस जवाबी कार्रवाई करेगा. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि अगर अमेरिका ऐसा करता है तो यह राजनीतिक तौर पर भड़काने वाली कार्रवाई होगी. उन्होंने इसका खुलासा नहीं किया कि चीन किस तरह से जवाबी कार्रवाई करेगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि वह इस तरह के बहिष्कार पर विचार कर रहे हैं जिसके तहत अमेरिकी खिलाड़ी खेलों में भाग नहीं लेंगे. इस बारे में घोषणा इस सप्ताह की जायेगी.

इस कदम के समर्थकों का कहना है कि चीन के खराब मानवाधिकार रिकॉर्ड को देखते हुए यह सही फैसला है. उनका कहना है कि चीन इन खेलों का प्रयोग मानवाधिकार कार्यकर्ताओं, राजनीतिक विरोधियों और मूल अल्पसंख्यकों के साथ खराब बर्ताव को ढकने के लिये कर रहा है.

झाओ ने दैनिक ब्रीफिंग में कहा ,बिन बुलाये अमेरिकी राजनेता बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के तथाकथित राजनीतिक बहिष्कार की बात कर रहे हैं. यदि अमेरिका ऐसा करता है तो हम भी ठोस जवाबी कार्रवाई करेंगे.

कोरोना महामारी को लेकर अमेरिका और चीन के बीच जारी है तकरार

मालूम हो कोरोना महामारी को पूरी दुनिया में फैलाने के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया गया है. आरोप है कि कोरोना चीन के वुहान से पूरी दुनिया में फैला. इस मामले को लेकर ड्रैगन का सबसे अधिक विरोध अमेरिका ने किया और टकराव अब भी जारी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें