25.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeधर्मDhanu Sankranti 2023: धनु संक्रांति होने के बाद लग जायेगा खरमास. जानें भारतीय मौसम में कब से होगा बदलाव

Dhanu Sankranti 2023: सूर्य के राशि परिवर्तन करने के बाद बनने वाले ग्रहों के गोचर को धनु संक्रांति कहा जाता है. धनु संक्रांति होने पर कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता है.

Dhanu Sankranti 2023: धनु संक्रांति होने के बाद लग जायेगा खरमास. जानें भारतीय मौसम में कब से होगा बदलाव

Dhanu Sankranti 2023: सूर्य देव हर माह राशि परिवर्तत करते है. सूर्य जिस दिन राशि परिर्वत करते है, उस दिन को संक्रांति कहते है. धनु राशि में प्रवेश के बाद भारतीय मौसम में बहुत बड़ा बदलाव होने वाला है. सूर्य 16 दिसंबर को राशि परिवर्तन करेगे सूर्य के परिवर्तन के बाद खरमास का आरम्भ हो जाता है. सूर्य एक वर्ष में 12 बार राशि परिवर्तन करते है. प्रत्येक राशि में सूर्य 30 दिन तक रहते है इन सभी गोचर को सौरमास या संक्रांति कहा जाता है. अब तक सूर्य मंगल की राशि वृश्चिक में कर रहे है 16 दिसंबर 2023 को सूर्य धनु राशि में गोचर करेगे धनु राशि के स्वामी गुरु है तथा सूर्य गुरु के घर में प्रवेश करेंगे, इस दिन से खरमास का आरम्भ हो जाता है.

भारतीय मौसम में कब से होगा बदलाव

सूर्य के राशि परिवर्तन करने के बाद बनने वाले ग्रहों के गोचर को धनु संक्रांति कहा जाता है. धनु संक्रांति होने पर कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता है. क्योकि देवगुरु बृहष्पति के राशि में सूर्य जब आते है बहुत ही कमजोर स्थिति में रहते है, इनका प्रभाव कमजोर हो जाता है, जो व्यक्ति के किए अनुकूल नहीं रहता है. इस समय सूर्य का स्वभाव काफी उग्र हो जाता है, इस अवस्था में शुभ कार्य नहीं किया जाता है जैसे मांगलिक कार्य , नूतन गृहप्रवेश, तथा नया सम्पति का खरीदारी वर्जित रहता है. इस दिनों में समय विवाह किया जाता है तो शारीरिक सुख तथा भावनात्मक सुख नहीं मिलते है. इस समय अगर मकान का निर्माण करेगे. वह भवन कमजोर होता है उस भवन में रहने से सुख नहीं मिलता है.


धनु संक्रांति का प्रभाव

सूर्य के कमजोर होने से मौसम पर काफी असर पड़ता है .पहाड़ी इलाको में रिकौड बर्फबारी होगी तथा मैदानी भाग में हल्की वर्षा होगी जिसे प्रदूषण में कमी होगी 16 दिसंबर से देश के पश्चिम तथा पूर्वी भागो में शीतलहर का प्रकोप अचानक बढ़ जायेगा. 16 दिसंबर के बाद जाएगी. सामान्तः जगहों पर हल्की वर्षा होगी मौसम साफ रहेगा . 11 जनवरी के बाद कड़ाके की ठंडी पड़ेगी 11 जनवरी के बाद उरद , कपास, गुड़ चावल , सरसों में तेजी से भाव का बढ़ोतरी होगी. वहीं हरी सब्जी में रोग लग जायेगा.

ज्योतिषाचार्य संजीत कुमार मिश्रा

ज्योतिष, वास्तु एवं रत्न विशेषज्ञ

8080426594/9545290847

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें