1. home Hindi News
  2. religion
  3. shukra ka rashi parivatan venus will enter cancer from gemini on august 31 know how venus changes will affect 12 zodiac signs rdy

Shukra Ka Rashi Parivatan: 31 अगस्त को शुक्र करेंगे मिथुन से कर्क राशि में प्रवेश, जानें शुक्र के राशि परिवर्तन से 12 राशियों पर कैसा पड़ेगा प्रभाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Shukra Ka Rashi Parivatan: शुक्र 31 अगस्त को राशि परिवर्तन करने जा रहे है. शुक्र 31 अगस्त की रात में मिथुन राशि की यात्रा समाप्त करके कर्क राशि में प्रवेश करेंगे. इस राशि के स्वामी चंद्रमा है, जो शुक्र समभाव रखते हैं न शत्रुता न मित्रता. शुक्र उन्हें अपने शत्रु मानते हैं इसलिए कर्क राशि में शुक्र के प्रवेश का फलित ज्योतिष पर गहरा प्रभाव पड़ता है. इस राशि में शुक्र हमेशा अपने आप को असहज महसूस करते हैं. ये वृषभ एवं तुला राशि के स्वामी हैं. वहीं, कन्या राशि में नीचराशिगत तथा मीन राशि में उच्च राशि गत होते हैं. इनके राशि परिवर्तन का सभी 12 राशियों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा इसका ज्योतिषीय विश्लेषण करते हैं.

मेष राशि- राशि से चतुर्थ भाव में शुक्र का प्रवेश किसी न किसी तरह से मानसिक अशांति देगा. अपने स्वभाव में उग्रता न आने दें. स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें. लेन-देन के मामलों में भी सावधानी बरतें अन्यथा धनहानि की संभावना रहेगी. व्यापार के प्रति इनका गोचर अपेक्षाकृत बेहतर रहेगा. मकान वाहन के क्रय का योग बनेगा. शादी विवाह से संबंधित वार्ता कुछ रुकावट के बाद संपन्न होगी. कर्म भाव पर शुभ दृष्टि के प्रभाव स्वरूप कार्यक्षेत्र का विस्तार होगा. नए लोगों से मेलजोल भी बढे़गा.

वृषभ राशि- राशि स्वामी शुक्र का पराक्रम भाव में जाना आपके साहस की वृद्धि तो करेगा ही आपके द्वारा लिए गए निर्णय की सराहना भी होगी. ध्यान रहे कई बार अति उत्साही होकर आप ऐसा निर्णय ले सकते हैं, जिसका परिवार के बड़े सदस्यों से विरोध हो सकता है. शुक्र की भाग्य भाव पर दृष्टि के फलस्वरूप धर्म-कर्म के मामलों में रुचि बढ़ेगी. यात्रा देशाटन का लाभ मिलेगा. विदेशी कंपनियों में सर्विस आदि के लिए प्रयास करना अथवा विदेशी नागरिकता के लिए वीजा का आवेदन करना भी सफल रहेगा.

मिथुन राशि- राशि से धनभाव में शुक्र का गोचर मिलाजुला फल कारक रहेगा. हृदय संबंधी रोग अथवा फेफड़े से जुड़े रोगों के साथ-साथ दाहिनी आंख का भी ध्यान रखें. महंगी वस्तु का क्रय करेंगे. मकान वाहन से संबंधित क्रय का संकल्प भी पूर्ण हो सकता है. इनकी अष्टम भाव पर दृष्टि के फलस्वरूप कार्यक्षेत्र में आपके विरोधियों का प्रभाव बढ़ सकता है, इसलिए झगड़े विवाद से दूर रहें. कोर्ट कचहरी के मामले भी बाहर ही सुलझा लें तो बेहतर रहेगा. कुछ ऐसा करेंगे जिससे सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी.

कर्क राशि- आपकी राशि में शुक्र का आना मानसिक रूप से परेशानी और उलझने तो ला सकता है किंतु इन सब से उपर उठकर आप कार्य पर ध्यान देंगे तो सफलता की संभावना सर्वाधिक रहेगी. आपकी सोची समझी सभी रणनीतियां कारगर सिद्ध होगी और कोई भी नया कार्य आरंभ करना हो अथवा अनुबंध पर हस्ताक्षर करना हो तो अवसर अनुकूल रहेगा. इनकी सप्तम भाव पर दृष्टि के प्रभाव स्वरूप शादी-विवाह संबंधित वार्ता सफल रहेगी. ससुराल पक्ष से भी सहयोग मिलेगा. उच्चाधिकारियों से मधुर संबंध बनाए रखें.

सिंह राशि- राशि से व्यय भाव में शुक्र अकेले ऐसे ग्रह हैं जो शुभ फल कारक माने गए हैं इसलिए विलासिता की वस्तुओं पर खर्च और घूमने फिरने पर अधिक खर्च होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से दाहिनी आंख का ध्यान रखें. अत्यधिक यात्रा के कारण थकान का भी अनुभव करेंगे. इनकी शत्रु भाव पर दृष्टि के फलस्वरुप आपके गुप्त शत्रु बढ़ेंगे किंतु कोर्ट कचहरी के मामलों में निर्णय आपके पक्ष में आने के संकेत. ननिहाल पक्ष से भी सहयोग की उम्मीद कर सकते हैं. बैंक आदि से अधिक कर्ज लेने से बचें.

कन्या राशि- राशि से लाभभाव में शुक्र का गोचर आय के साधन तो बढ़ाएगा किंतु परिवार के वरिष्ठ सदस्यों एवं भाइयों से मतभेद भी पैदा करा सकता है यदि आप अकेले सदस्य हैं तो कोई भी बड़े से बड़ा कार्य अथवा व्यापार आरंभ करने के लिए समय अनुकूल रहेगा. आर्थिक पक्ष मजबूत होगा बहुत दिनों का दिया गया धन वापस आने की उम्मीद. इनकी पंचमभाव पर दृष्टि के प्रभाव स्वरूप संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी. नव दंपति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग है. नए प्रेम प्रसंग बन सकते हैं.

तुला राशि- राशि स्वामी शुक्र का दशम कर्म भाव में जाना आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है किंतु कई मामलों में यह फल मिलाजुला रहेगा. नौकरी में पदोन्नति एवं प्रभाव वृद्धि तो होगी स्थान परिवर्तन के भी योग बनेंगे. केंद्र अथवा राज्य सरकार से जुड़े कार्यो का निपटारा होगा. शासन सत्ता का पूर्ण उपयोग करें. चुनाव संबंधी कोई निर्णय भी लेना चाह रहे हों तो अवसर अच्छा है लाभ उठाएं. इनकी शुभ दृष्टि चतुर्थ भाव पर पड़ने के फलस्वरूप मित्रों अथवा संबंधियों से सहयोग तथा भौतिक सुखों की वृद्धि के भी योग.

वृश्चिक राशि- राशि से भाग्यभाव में शुक्र का गोचर कुछ कार्य बाधा के साथ अच्छी सफलता दिलाएगा. विदेशी मामलों से जुड़े हुए कार्यों का निपटारा होगा. विदेशी कंपनियों के साथ सर्विस आदि का अनुबंध भी हासिल वरना अथवा विदेशी नागरिकता के लिए वीजा आदि का आवेदन करना भी सफल रहेगा. धर्म-कर्म के मामलों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे. इनकी पराक्रम भाव पर दृष्टि के फलस्वरूप आपके द्वारा लिए गए निर्णय और किए गए कार्यों की सराहना होगी. प्रतियोगी छात्रों के लिए समय और भी अनुकूल रहेगा.

धनु राशि- राशि से अष्टम भाव में शुक्र का गोचर स्वास्थ्य विशेष करके हृदय और पेट संबंधी तंत्रों पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है इसीलिए सतर्क रहें. यही योग आपको मान सम्मान भी दिलाएगा. आपके विरोधी नीचा दिखाने की पूरी कोशिश करेंगे, इसलिए कार्यक्षेत्र में झगड़े विवाद से बचें, बेहतर रहेगा कि काम निपटाने और सीधे घर आए. आकस्मिक धन प्राप्ति के योग एवं उधार दिया गया धन भी वापस मिलने की उम्मीद. धनभाव पर दृष्टि के प्रभाव स्वरूप किसी महंगी वस्तु का क्रय कर सकते हैं.

मकर राशि- राशि से सप्तमभाव में शुक्र का गोचर दांपत्य जीवन में कुछ कड़वाहट ला सकता है किंतु शादी विवाह से संबंधित वार्ता सफल रहेगी. व्यापारियों के लिए यह योग और भी उत्तम रहेगा. केंद्र अथवा राज्य सरकार से जुड़े प्रतिष्ठानों में सर्विस आदि का आवेदन करना अथवा नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करना भी बेहतर रहेगा. यात्रा देशाटन का लाभ मिलेगा विदेशी वीजा के लिए भी आवेदन करना सफल रहेगा. लग्न भाव पर इनकी शुभ दृष्टि के प्रभाव स्वरूप सम्मान में वृद्धि होगी आपके निर्णयों की भी सराहना होगी.

कुंभ राशि- राशि से शत्रुभाव में शुक्र का गोचर गुप्त शत्रुओं की वृद्धि करा सकता है आपके अपने ही लोग नीचा दिखाने की पूरी कोशिश करेंगे और कुछ न कुछ षड्यंत्र आपके खिलाफ करते रहेंगे सावधान रहें. अपने और माता पिता के स्वास्थ्य के प्रति भी चिंतनशील रहें. कोर्ट कचहरी के मामले भी बाहर ही सुलझा लें तो बेहतर रहेगा. इनकी व्यय भाव पर दृष्टि के परिणाम स्वरूप विलासिता की वस्तुओं पर अधिक खर्च होगा, कष्टकर यात्रा के भी योग. विदेशी कंपनियों एवं विदेश में रह रहे मित्रों से लाभ की उम्मीद है.

मीन राशि- राशि से पंचम भाव में शुक्र का गोचर शिक्षा प्रतियोगिता में अप्रत्याशित सफलता देगा. प्रेम संबंधी मामलों में मनमुटाव बढ़ सकता है. विद्यार्थियों के लिए परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए और प्रयास करने होंगे. नव दंपति को संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के योग के साथ-साथ संतान संबंधी किसी भी चिंता से मुक्ति मिलेगी. शुक्र के लाभ भाव पर दृष्टि के फलस्वरूप आय के साधन बढ़ेंगे. थोड़ी मेहनत करने पर भी लाभ की अधिक उम्मीद कर सकते हैं. उच्चाधिकारियों से संबंध बिगड़ने न दें.

News Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें