29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sawan Somwar 2024: प्रीति और सिद्धि योग में सावन मास होगा शुरू, 72 साल बाद देवाधिदेव महादेव के साथ बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा!

Sawan Somwar 2024: श्रावण मास में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा बहुत श्रद्धा और भक्ति भाव से की जाती है. इस बार के सावन माह पांच दुलर्भ संयोग से भरा हुआ है. आइए जानते है सावन मास से जुड़ी जरूरी कुछ जरूरी बातें-

सावन में बन रहा ग्रह-नक्षत्रों का कई अद्भुत संयोग

Sawan Somwar 2024: सावन का महीना भगवान शिव को प्रिय है, इसीलिए श्रावण मास का विशेष धार्मिक महत्व है और साल का सबसे पवित्र महीना माना जाता है. इ.स बार का सावन बेहद ही खास है. क्योंकि इस सावन में ग्रह-नक्षत्रों का कई अद्भुत संयोग बन रहा है, जो इस सावन को बेहद शुभ माना जा रहा है. वैदिक पंचाग के अनुसार, सावन महीने में इस बार पांच शुभ संयोग बन रहे है. कहा जा रहा है कि सावन मास में ऐसा अद्भुत संयोग करीब 72 साल बाद देखने को मिल रहा है.

कब से शुरू हो रहा है सावन का महीना?

पंचांग के अनुसार इस बार सावन मास की शुरुआत 22 जुलाई से हो रही है. सावन मास के पहले दिन सोमवार का संयोग बन रहा है, इसके साथ ही इस दिन प्रीति योग, आयुष्मान योग और सर्वार्थ सिद्धि योग का अद्भुत संयोग बन रहा है. सावन महीने की शुरुआत सोमवार को और समापन भी सोमवार के दिन होगा. इस बार ज्योतिषाचार्यों ने सावन के पहले दिन बन रहे इस तरह के शुभ योग को दुर्लभ संयोग बता रहे है. कहा जा रहा है कि इस बार का सावन भगवान शिव के साथ माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ये बेहद शुभ है.

सावन मास के पहले दिन रहेगा प्रीति और सिद्धि योग

पंचाग के अनुसार 21 जुलाई की रात 11 बजकर 11 मिनट पर प्रीति योग की शुरुआत होगी, जो अगले दिन यानी 22 जुलाई की रात 8 बजकर 50 मिनट तक रहेगा. इसके अलावा पूरे दिन सिद्धि योग बना रहेगा.

इस दिन कब से शुरू होगा आयुष्मान योग?

सावन मास की पहली सोमवारी पर आयुष्मान योग बन रहा है. आयुष्मान योग की शुरुआत 22 जुलाई की रात 8 बजकर 50 मिनट पर होगी, जो अगले दिन 23 जुलाई तक रहेगा. इस योग में भगवान शिव की पूजा और अभिषेक से पूरे साल आयुष्मान होने का वरदान मिलेगा.

जीवन में सुख शांति के लिए करें शिवलिंग का जलाभिषेक

सावन में अगर संभव हो तो प्रत्येक दिन भगवान शिव का अभिषेक जरूर करना चाहिए. यदि घर में पार्थिव शिवलिंग का निर्माण कर उसका अभिषेक किया जाए तो यह और भी सर्वोत्तम है. इससे जीवन में सुख,शांति और समृद्धि बनी रहेगी. अविवाहित लड़कियां श्रावण के हर मंगलवार को मंगला गौरी का व्रत रखती हैं. कुछ महिलाएं मनचाहा पति पाने के लिए सोमवार व्रत करती हैं और भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करती हैं.

सावन सोमवार लिस्ट

– 10 जुलाई को सावन का पहला सोमवार (First Monday of Sawan)
– 17 जुलाई को सावन का दूसरा सोमवार (Second Monday of Sawan)
– 24 जुलाई को सावन का तीसरा सोमवार (Third Monday of Sawan)
– 31 जुलाई को सावन का चौथा सोमवार (Fourth Monday of Sawan)
– 07 अगस्त को सावन का पांचवा सोमवार (Fifth Monday of Sawan)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें