34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ravi Pradosh Vrat 2024: रवि प्रदोष व्रत पर करें ये चमत्कारी उपाय, जानें समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टोटके

Ravi Pradosh Vrat Upay: प्रदोष का व्रत के दिन शाम को भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा करना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन कुछ उपाय करने पर सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

Ravi Pradosh Vrat 2024: प्रदोष व्रत भगवान शिव को समर्पित है. प्रदोष व्रत की पूजा प्रदोष काल में भगवान शिव को की जाती है, इस साल चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष में रवि प्रदोष व्रत 21 अप्रैल 2024 दिन रविवार को है. रवि प्रदोष व्रत के दिन शाम को शिव जी की पूजा करने से उम्र बढ़ती है और बीमारियां भी दूर होती हैं, दांपत्य सुख में भी वृद्धि होती है. रवि प्रदोष का संयोग कई तरह के दोषों को दूर करता है. हर महीने के कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत किया जाता है. सप्ताह के जिस दिन प्रदोष व्रत पड़ता है, उसी के नाम पर उस प्रदोष का नाम रखा जाता है, इसलिए इसे रवि प्रदोष व्रत कहा जाएगा. चैत्र शुक्ल त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 20 अप्रैल 2024 की रात 10 बजकर 41 मिनट पर होगी और इसका समापन 21 अप्रैल 2024 दिन रविवार की रात 01 बजकर 11 मिनट पर होगा. रवि प्रदोष व्रत को करने से व्यक्ति को सुख, शांति और लंबी आयु का वरदान प्राप्त होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, तमाम तरह की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए प्रदोष व्रत रखकर अलग-अलग उपाय करना चाहिए. आइए जानते है ज्योतिषाचार्य वेद प्रकाश शास्त्री से प्रदोष व्रत के दौरान करने वाले उपाय और पाठकों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब-

यहां जानें अपने सवालों का जवाब

सवाल- आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए क्या करना चाहिए?
जवाब- आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए प्रदोष व्रत के दिन पूजा के दौरान ‘ॐ ऐं भ्रीम हनुमते, श्री राम दूताय नमः’ मंत्र का जाप करें. यह उपाय करने पर धन लाभ का योग बनेगा और आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलेगा.

सवाल- शीघ्र विवाह के लिए कौन सा उपाय करें?
जवाब- अगर आपकी शादी में बाधा आ रही है, तो प्रदोष व्रत व्रत के दिन स्नान-ध्यान करने के बाद लाल रंग का वस्त्र धारण करें, इसके पश्चात, विधि-विधान से महादेव और माता पार्वती की पूजा करें. इस समय मां पार्वती को सिंदूर अर्पित करें. अब अर्पित सिंदूर को अपने माथे पर लगाकर शीघ्र शादी की कामना मां पार्वती से करें.

Also Read: Pradosh Vrat in April 2024: कब रखा जाएगा प्रदोष व्रत 20 या 21 अप्रैल, जानें शुभ मुहूर्त-पूजा विधि और अपने सवाल का जवाब

सवाल- मनपसंद शादी करने के लिए क्या करें?
जवाब- अगर आपकी शादी में बाधा आ रही है, तो प्रदोष व्रत के दिन 108 बेलपत्र पर चंदन से ‘श्री राम’ लिखकर देवों के देव महादेव को एक-एक कर अर्पित करें. इस उपाय को करने से शीघ्र विवाह के योग बनते हैं.

सवाल- सरकारी नौकरी पाने के लिए कौन सा उपाय करें?
जवाब- सरकारी नौकरी में समस्या आ रही हो तो वह इस प्रदोष व्रत पर शाम के समय भगवान शिव को कच्चे दूध से स्नान कराएं. इससे आपकी समस्या का निदान होगा. अगर आपको बार-बार बिजनेस-व्यापार में नुकसान का सामना करना पड़ रहा है तो प्रदोष व्रत के दिन गाय को रोटी खिलाएं, इससे आपकी सोई हुई किस्मत जाग जाएगी.

सवाल- पुत्र प्राप्ति के लिए प्रदोष व्रत कैसे करें?
जवाब- अगर पुत्र रत्न की प्राप्ति चाहते हैं तो इस कामना के साथ भगवान शिव पर जलार्पण कर एक कनेल का फूल, एक शम्मी का पत्ता, एक राम नाम लिखा बेलपत्र अर्पण करें. इस उपाय को करने से पुत्र प्राप्ति की मनोकामनाएं पूरी होगी.

सवाल- शिवलिंग पर गुड़ चढ़ाने से क्या होता है?
जवाब- शिवलिंग पर गुड़ चढ़ाने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है, पैसों की तंगी भी दूर हो जाती है. शिवलिंग पर गुड़ आर्पित करने से भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. ऐसा करने से मन की इच्छा भी पूरी होती है. प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर गुड़ जरूर चढ़ाएं.

सवाल- पति पत्नी के बीच लड़ाई हो तो क्या करना चाहिए?
जवाब- अगर पति-पत्नी के बीच हमेश लड़ाई-झगड़े हो रहे हैं, तो रोज सुबह स्नान के बाद शिवलिंग पर जल चढ़ाएं. इसके साथ ही शिव जी का कोई सिद्ध मंत्र पढ़ें. इससे पति-पत्नी के बीच कलह समाप्त हो जाता है. देवों के देव महादेव और माता पार्वती की नियमित रूप से पूजा करना चाहिए. पूजा के समय घी का दीपक जलाकर रिश्ते मधुर होने के लिए कामना करें.

ज्योतिष संबंधित चुनिंदा सवालों के जवाब प्रकाशित किए जाएंगे
यदि आपकी कोई ज्योतिषीय, आध्यात्मिक या गूढ़ जिज्ञासा हो, तो अपनी जन्म तिथि, जन्म समय व जन्म स्थान के साथ कम शब्दों में अपना प्रश्न radheshyam.kushwaha@prabhatkhabar.in या WhatsApp No- 8109683217 पर भेजें. सब्जेक्ट लाइन में ‘प्रभात खबर डिजीटल’ जरूर लिखें. चुनिंदा सवालों के जवाब प्रभात खबर डिजीटल के धर्म सेक्शन में प्रकाशित किये जाएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें