1. home Hindi News
  2. religion
  3. mata vaishno devi darshan mother vaishno devis court will open for devotees from august 16 know how many pilgrims will visit every day

Mata Vaishno Devi Darshan:16 अगस्त से भक्तों के लिए खुलेगा मां वैष्णो देवी का दरबार, जानिए प्रति दिन कितने तीर्थयात्री करेंगे दर्शन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

jammu-kashmir shri mata vaishno devi yatra, Darshan: जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने माता वैष्णो देवी यात्रा दोबारा शुरू करने का फैसला लिया है. लेकिन यात्रा शुरू होने से पहले ही यहां कोरोना ने दस्तक दे दी है. श्री माता वैष्णो देवी भवन के आठ और पुजारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. अब यहां कुल 12 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है.

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया था. इस कारण देश के सभी धार्मिक जगहों को भी बंद कर दिया गया था. हालांकि, धीरे-धीरे अब लॉकडाउन को खत्म करके अनलॉक का तीसरा फेज लागू है. इस बीच जम्मू से माता के भक्तों के लिए खुशखबरी आई है. 5 महीनों से बंद वैष्णों देवी यात्रा शुरू हो रहे हैं. यह यात्रा 16 अगस्त से शुरू होने जा रही है.

प्रतिदिन 5 हजार श्रद्धालु कर सकेंगे माता वैष्णो देवी के दर्शन

16 अगस्त से वैष्णो देवी यात्रा शुरू हो जाएगी. रोजाना 5000 यात्रियों को दर्शन करने की अनुमति दी जाएगी, जिसमें 500 यात्री प्रदेश के बाहर के हो सकते हैं. भीड़ जमा न हो इसके लिए इन यात्रियों का पंजीकरण ऑनलाइन कराना पड़ेगा. प्रदेश के बाहर से आने वाले यात्रियों और जम्मू-कश्मीर में घोषित रेड जोन के यात्रियों के लिए कोरोना टेस्ट कराना अनिवार्य है और यह टेस्ट निगेटिव आने पर ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी.

देशभर में लगातार फैल रहा कोरोना वायरस से अबतक 23 लाख, 96 हजार, 638 लोग संक्रमित हो चुके है. इसमें से 16 लाख, 95 हजार, 982 लोगों को इलाज के बाद संक्रमण से बचाया जा चुका है. वहीं कोरोना के कारण अबतक 47,033 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वर्तमान में 6 लाख, 53 हजार, 622 संक्रमितों का इलाज किया जा रहा है.

आरती में श्रद्धालुओं को नहीं मिलेगी इजाजत

सीमित संख्या में श्रद्धालुओं को माता के दर्शनों के लिए जाने की इजाजत मिलेगी. रात के समय भवन मार्ग पर यात्रा बंद रहेगी. माता के भवन पर श्रद्धालुओं के रात में ठहरने पर फिलहाल पाबंदी रहेगी. सुबह शाम माता के भवन में होने वाली दिव्य आरती में फिलहाल श्रद्धालुओं को बैठने की इजाजत नहीं होगी.

News posted by : Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें