1. home Home
  2. religion
  3. durga puja special khichdi bhog learn how to prepare bhog recipe at home

Durga Puja के लिए अपने घर पर बनाएं स्पेशल खिचड़ी भोग, जानें भोग तैयार करने की सबसे आसान विधि, सामग्री

दुर्गा पूजा के अवसर पर माता को भोग लगाने के लिए स्पेशल खिचड़ी बनाई जाती है। आप भी पूरी शूद्धता और पवित्रता के साथ यह खिचड़ी अपने घर पर आसानी से तैयार कर सकती हैं। जानें दुर्गा पूजा के लिए सबसे आसान तरीके से खिचड़ी भोग कैसे तैयार करें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
khichadi bhog
khichadi bhog
Instagram

Durga Puja khichdi bhog recipe: दुर्गा पूजा पर माता रानी को लगने वाला खिचड़ी का भोग सबसे खास होता है। इस भोग को पूरी शुद्धता और पवित्रता के साथ बनाया जाता है। मां दुर्गा को भोग लगाने के बाद इस प्रसाद का वितरण अन्य भक्तों में भी होता है। आप भी मां दुर्गा को भोग लाने के लिए स्पेशल भोग की खिचड़ी अपने घर पर ही तैयार कर सकती हैं।

खिचड़ी भोग बनाने के लिए सामग्री

बासमती चावल – 250 ग्राम, चना दाल – 50 ग्राम, मूंग दाल – 100 ग्राम, आलू – 2, मटर दाने – 1 कप, फूलगोभी-1, देसी घी – 4 टेबल स्पून, अदरक, मिर्च, हल्दी – 1/2 टी स्पून, सूखी लाल मिर्च, हींग – चुटकी भर, दालचीनी, तेजपत्ता, लौंग, हरा धनिया कटा, नमक – स्वादनुसार, चीनी – 1/2 टी स्पून.

भोग के लिए खिचड़ी बनाने की विधि

दुर्गा पूजा के लिए भोग खिचड़ी तैयार करने के लिए सबसे पहले चावल को लें और उन्हें अच्छी तरह से धो लें. सभी सब्जियों जैसे आलू, मटर, फूलगोभी को साफ कर टुकड़ों में काट लें. अदरक, हरी मिर्च छोटे-छोटे काट लें.

अब एक कड़ाही को गर्म करें और उसमें घी डालें गरम होने पर मूंग दाल को धीमी आंच पर हल्का भून लें. अब इसमें सब्जियां डाल कर भूनें । फिर चावल डालें और हल्का भून जाने पर इसमें आधा लीटर पानी डालें और धीमी आंच पर ढक्कर पका लें. अब बीच-बीच में इसे चलाते रहें. अंतिम में एक बार फिर घी गर्म करें इसमें लाल मिर्च, जीरा, हींग का तड़का तैयार करें और इसे तैयार खिचड़ी में डाल कर अच्छी तरह से मिला दें। उपर से हरा धनिया डालें। अब भोग की खिचड़ी तैयार है।

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें