1. home Hindi News
  2. religion
  3. chardham yatra 2020 latest updates how to get e pass registration process new guidelines package good news for passengers increases number smt

Chardham Yatra 2020 Update : ऐसे करें चारधाम यात्रा, यहां से लें e-pass, जानें Guidelines, बढ़ाई गयी यात्रियों की संख्या

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
Chardham Yatra 2020 Update, Registration, E Pass, Guildelines
Chardham Yatra 2020 Update, Registration, E Pass, Guildelines
Prabhat Khabar Graphics

Chardham Yatra 2020 Update, Registration, E Pass, Guildelines : चारधामों के यात्रा (Chardham Yatra 2020 ) पथ पर जयकारों की गूंज बढ़ रही है. देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने प्रतिदिन दर्शन के लिए तय संख्या को बढ़ा दिया है. अब 4500 अतिरिक्त तीर्थयात्री प्रतिदिन यात्रा में शामिल हो सकेंगे. बोर्ड ने चारधामों में यात्रियों की संख्या बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए हैं. सोमवार से यह व्यवस्था लागू हो गई.

देवस्थानम बोर्ड के सीईओ रविनाथ रमन ने कहा कि चारधाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का बढ़ता रुझान देख प्रतिदिन की यात्री संख्या बढ़ा दी गई है. उसी के हिसाब से व्यवस्थाएं भी बढ़ाई गई हैं. उम्मीद है कि आने वाले वीकेंड के साथ नवरात्र व दशहरा में भी तीर्थ यात्रियों की संख्या बढ़ेगी.

चारधाम के लिए ई-पास जरूरी है, यह व्यवस्था सख्ती से लागू है. अब बदरीनाथ और केदारनाथ धाम में एक दिन में तीन-तीन हजार, गंगोत्री में 900 और यमुनोत्री में 700 तीर्थयात्री दर्शन कर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि बदरीनाथ में संख्या 1200 से बढ़ाकर 3000, केदारनाथ में 800 से बढ़ाकर 3000, गंगोत्री में 600 से बढ़ाकर 900 और यमुनोत्री में 450 की संख्या बढ़ाकर 700 की गई है. इससे तीर्थयात्रियों में उत्साह बढ़ेगा.

चारधामों में 50 हजार तीर्थयात्रियों ने किए दर्शन देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार एक जुलाई से अब तक लगभग 95 हजार ई-पास जारी किए गए हैं, इनमें से 50 हजार तीर्थ यात्री चारों धामों में दर्शन कर चुके हैं. सरकार की तीर्थयात्रियों के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट और क्वारंटीन होने की शर्त हटाने से तीर्थ यात्रियों की संख्या लागातर बढ़ रही है. कई यात्रा ऐसे भी हैं जो बिना ई-पास के ही दर्शन के लिए पहुंच रहे थे.

केदारनाथ में तीर्थयात्रियों ने महसूस की अव्यवस्था

केदारनाथ धाम में तीर्थयात्री अव्यवस्था की शिकायत कर रहे हैं. आवासों की कमी के कारण यहां पहुंचे यात्रियों को कमरों के बरामदे व खुले आसमान के नीचे रात बितानी पड़ी. धाम में यात्रियों के रात्रि प्रवास की व्यवस्था सिर्फ जीएमवीएन के पास है, जो नाकाफी साबित हो रही है. पैदल मार्ग के पड़ावों पर भी स्थिति अच्छी नहीं हैं. सरकार द्वारा यात्रा के पूर्ण संचालन के निर्णय से बीते दो दिनों में पांच हजार से अधिक श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं. जबकि कपाटोद्घाटन के बाद बीते पांच माह में सिर्फ दस हजार श्रद्धालु ही आए थे. इस बार उत्साह अधिक है.

चारधाम यात्रा के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

चारधाम यात्रा पर जाने के लिए कुछ गाइडलाइंस है जो आपको फॉलो करना होगा. इसके अलावा इससे संबंधित सभी जानकारी आप आपको इस लिंक पर मिल जाएगी. badrinath-kedarnath.gov.in/ पर जाकर आप तीर्थ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

अब इतने यात्री रोज जा सकेंगे तीर्थ यात्रा पर

धाम तीर्थ यात्री

बदरीनाथ 30000

केदारनाथ 30000

गंगोत्री 9000

यमुनोत्री 7000

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें