1. home Hindi News
  2. religion
  3. ayodhya ram mandir bhumi pujan live updates today bhoomi poojan will be done for construction of ram temple in ayodhya know about 175 guests including pm modi mohan bhagwat

Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan Live Updates: शुभ मुहूर्त में भूमि पूजन हुआ संपन्न, जय श्रीराम से गुंजयमान हुआ पूरा देश...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan Live News Updates: आज का दिन देश के लिए खास है. आज अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया गया. राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अयोध्या पूरी तरह से सजाया गया था. पूरी नगरी सजी है. अयोध्या नगरी में पीले रंग का बैनर लगे हैं. दीवारों पर नये पेंट का नजारा है. जगह-जगह भजन-कीर्तन हो रहे हैं और हर कोना भक्तिरस से सराबोर है. आज अयोध्या में पीएम नरेन्द्र मोदी के अलावा तमाम बड़े राजनेता और साधु संतों सहित 175 आमंत्रित लोग इस ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बनें. बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी ने मंगलवार की रात में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम मंदिर का आधारशिला रखना मेरे ही नहीं बल्कि सभी भारतीयों के लिए ऐतिहासिक और भावनात्मक दिन है. मेरा मानना है कि राम मंदिर सशक्त, संपन्न और सौहार्दपूर्ण राज्य के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा जहां पर सभी को न्याय मिलेगा और कोई अलग-थलग नहीं होगा. इस कार्यक्रम को लेकर बनाए गए मंच पर पीएम मोदी, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास समेत केवल पांच लोग ही रहें...

email
TwitterFacebookemailemail

शुभ मुहूर्त में भूमि पूजन शुरू

email
TwitterFacebookemailemail

राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम

email
TwitterFacebookemailemail

भूमि पूजन करने के लिए अयोध्या में PM नरेंद्र मोदी. देखें  पूजा कार्यक्रम

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम मोदी हनुमानगढ़ी मंदिर में की पूजा

अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. पीएम मोदी ने अयोध्या पहुंचने से पहले हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की. इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई मेहमान भूमि पूजन में मौजूद रहे. अयोध्या को आज फिर से सजाया गया है, दीवाली जैसा माहौल है और सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

अयोध्या में परंपरा के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम जन्मभूमि स्थल पर जाने से पहले हनुमान गढ़ी मंदिर में प्रार्थना कर रहे है. उनके साथ यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद है. भूमि पूजन से पहले पीएम एक पारिजात (रात में फूल वाली चमेली) लगाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष उमा भारती अयोध्या में राम जन्मभूमि स्थल पर पहुंचे...

email
TwitterFacebookemailemail

दीप जलाने की तैयारी हो चुकी है पूरी

अयोध्या में भूमि पूजन के साथ बड़े पैमाने पर दीपक भी जलाएंगे. इसके लिए पर्यटन विभाग की तरफ से मिट्टी के दीये, सरसो के तेल आदि की आपूर्ति की गई है. लाइटिंग का कार्य भी पूरा हो गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

21 पुजारी करवाएंगे भूमिपूजन

आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी निर्धारित शुभ मुहूर्त में राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण का भूमि पूजन करेंगे. यह मुहूर्त सिर्फ 32 सेकंड का है जो मध्याह 12 बजकर 44 मिनट आठ सेकेंड से लेकर 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकेंड के बीच है. भूमि पूजन के इस कार्यक्रम में काशी, अयोध्या, दिल्ली, प्रयाग के विद्वानों को बुलाया गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार पूरे कार्यक्रम को कुल 21 पुजारी संपन्न करवाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

भूमि पूजन का होगा लाइव प्रसारण

अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन का लाइव प्रसारण किया जाएगा. इसके लिए बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं, जिनके जरिए इस भूमि पूजन कार्यक्रम का लाइव प्रसारण लोग देख सकेंगे. पूरे देश की नजरें इस कार्यक्रम पर लगी हुई हैं और लोगों का सालों का इंतजार खत्न होने जा रहा है. अयोध्या में आज इस भूमि पूजन कार्यक्रम से पहले कल रात को लाखों दिये प्रज्जवलित किए गए और दीवाली जैसा माहौल नजर आया.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम 12 बजकर 40 मिनट पर करेंगे भूमिपूजन

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में 12 बजकर 40 मिनट पर राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे और आज सुबह 6:00 बजे से यहां ट्रैफिक डायवर्जन लागू हो गया है. जानकारी के अनुसार अयोध्या में खराब मौसम के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हेलीकॉप्टर लखनऊ से अयोध्या नहीं गया तो पीएम मोदी सड़क मार्ग से जाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का ट्वीट...

राम मंदिर निर्माण भूमि पूजन कार्यक्रम से पहले उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट किया है और उन्होंने जय सिया राम कहते हुए ये लिखा है कि आशा है वर्तमान व भविष्य की पीढ़ियां भी मर्यादा पुरूषोत्तम के दिखाए मार्ग के अनुरूप सच्चे मन से सबकी भलाई व शांति के लिए मर्यादा का पालन करेंगी

email
TwitterFacebookemailemail

राम नगरी अयोध्या में सुबह से हो रही बारिश

अयोध्या में सुबह से ही जोरदार बारिश हो रही है. तेज हवाएं चलने से कई जगहों पर कार्यक्रम के लिए लगे हार्डिंग पर असर पड़ा है. इस बारिश के कारण कई जगह सड़क के किनारे जलजमाव हो गया है, जिससे सड़क किनारे सजावट की गई थी वो भी कुछ अस्तव्यस्त हो गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

आज राममंदिर के शिलान्यास समारोह के आगे सजाया गया अयोध्या नगरी, सरयू घाट की तस्वीर...

email
TwitterFacebookemailemail

आज राममंदिर के शिलान्यास समारोह के आगे सजाया गया अयोध्या नगरी, सरयू घाट का दृश्य...बीथीं सकल सुगंध सिंचाई, गजमनि रचि बहु चौक पुराईं...

email
TwitterFacebookemailemail

श्री राम की जन्म भूमि अयोध्या के लिये हम प्रस्थान कर रहे हैं और हमें सौभाग्य मिला है की हमारी आंखों के सामने...

email
TwitterFacebookemailemail

...आज 32 सेकंड रहेगा बेहद खास

आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी निर्धारित शुभ मुहूर्त में राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण का भूमि पूजन करेंगे. यह मुहूर्त सिर्फ 32 सेकंड का है जो मध्याह 12 बजकर 44 मिनट आठ सेकेंड से लेकर 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकेंड के बीच है. बताया गया कि षोडश वरदानुसार 15 वरद में ग्रह स्थितियों का संचरण शुभ और अनुकूलता प्रदान करने वाला है. प्रधानमंत्री 32 सेकंड में भूमि पूजन करेंगे. पीएम मोदी के हाथों आधारशिला के रूप में 5 नक्षत्रों की परिचायक पांच रजत शिलाएं रखी जाएंगी. ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के अनुसार, जिस समय पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या में श्री राम जन्म भूमि मंदिर का निर्माण प्रारंभ करने के लिए भूमि पूजन कर रहे होंगे, वह स्वतंत्र भारत का सर्वाधिक महत्व का अवसर होगा, इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लोगों से पूजन और दीप जलाने का आग्रह किया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

राम मंदिर शिलान्यास समारोह का जश्न मनाएंगे अमेरिका में बसे भारतीय

अयोध्या में ऐतिहासिक राम मंदिर के शिलान्यास समारोह का जश्न अमेरिका में बसे भारतीय भी आज मनाने के लिए विशेष कार्यक्रमों की घोषणा की है, जिसके तहत एक झांकी ट्रक राम मंदिर की डिजिटल तस्वीरों को प्रदर्शित करते हुए मंगलवार को अमेरिकी कैपिटल हिल के चक्कर लगाएगा. हिंदू समुदाय के नेताओं ने यह जानकारी दी. मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन समारोह अयोध्या की पावन नगरी में पांच अगस्त को होगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. अमेरिका भर के मंदिर विशेष पूजा एवं अर्चना करेंगे, जबकि बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकियों ने कहा कि वे राम मंदिर के भूमि पूजन का जश्न मनाने के लिए दीया जलाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

अयोध्या में समारोह के लिए राजभवन में दीये जलाए जाएंगे

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा हैं कि आज अयोध्या में होने वाले राम मंदिर भूमिपूजन कार्यक्रम का जश्न मनाने के लिए राजभवन में दीये जलाएंगे. उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए आज भूमि पूजन होगा. दुनिया भर में लाखों लोगों के बीच खुशी और उत्साह, एक सपना सच हुआ. राजभवन में दीये जलाकर इस उत्सव को मनाएंगे. उच्चतम न्यायालय के ऐतिहासिक फैसले ने मार्ग प्रशस्त किया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें