24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Akshaya Tritiya 2024: पर बन रहे कई शुभ योग, इन राशियों के लोग होंगे मालामाल

akshay tritiya 2024: इस साल अक्षय तृतीया पर विशेष संयोग बन रहा है.

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया, जिसे आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू और जैन धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है. यह वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस वर्ष (2024), अक्षय तृतीया 10 मई को शुक्र अस्त के साथ घटित होगी. ज्योतिष शास्त्र में, शुक्र ग्रह को प्रेम, सौंदर्य और समृद्धि का कारक माना जाता है. इसका अस्त होना विवाह जैसे मांगलिक कार्यों के लिए अशुभ माना जाता है. शुक्र अस्त के कारण, इस वर्ष अक्षय तृतीया पर विवाह के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं है.

Akshaya Tritiya 2024: इस दिन अनेक शुभ योग भी बन रहे हैं

गजकेसरी योग: वृषभ, सिंह और कन्या राशि वालों के लिए धन, समृद्धि और सफलता में वृद्धि.
धन योग: मीन राशि वालों के लिए आर्थिक लाभ और व्यवसाय में वृद्धि.
शुक्रादित्य योग: सभी राशियों के लिए शुभ, विशेष रूप से वृषभ, तुला और मकर राशि वालों के लिए प्रेम, संबंध और वैवाहिक जीवन में खुशियां.
शश योग: कर्क, वृश्चिक और मीन राशि वालों के लिए मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि.
मालव्य राजयोग: मीन राशि वालों के लिए अचानक धन लाभ और नई संपत्ति प्राप्ति.

मेष राशि

गजकेसरी योग: सूर्य और बृहस्पति की युति से बनने वाला यह योग धन, समृद्धि और नए अवसरों की प्राप्ति का प्रतीक है. इस राशि के जातकों को व्यवसाय, करियर और निवेश में अभूतपूर्व सफलता मिल सकती है.
शुक्रादित्य योग: शुक्र और सूर्य की युति से बनने वाला यह योग प्रेम, सौंदर्य और सफलता का प्रतीक है. इस राशि के जातकों को प्रेम जीवन में मधुरता, विवाह की संभावना और सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि प्राप्त हो सकती है.

वृषभ राशि

गजकेसरी योग: मेष राशि की तरह ही, वृषभ राशि के जातकों को भी इस योग से अर्थ, वैभव और नए अवसरों की प्राप्ति हो सकती है. व्यवसाय, नौकरी और भूमि से संबंधित मामलों में लाभ मिल सकता है.
शुक्रादित्य योग: वृषभ राशि के लिए यह योग विशेष रूप से शुभ है क्योंकि शुक्र इस राशि का मित्र ग्रह है. इस राशि के जातकों को प्रेम संबंधों में मजबूती, विवाह की संभावना और पारिवारिक जीवन में खुशियां प्राप्त हो सकती हैं.

शनि का कुंभ में गोचर और 3 राशियों पर शश राजयोग का प्रभाव

मीन राशि

धन योग: बुध और मंगल की युति से बनने वाला यह योग अचानक धन लाभ, नई संपत्ति की प्राप्ति और आर्थिक उन्नति का प्रतीक है. मीन राशि के जातकों को विरासत, भूमि या संपत्ति से जुड़ा लाभ मिल सकता है.
मालव्य राजयोग: गुरु और चंद्रमा की युति से बनने वाला यह योग यश, कीर्ति और मान-सम्मान में वृद्धि का प्रतीक है. मीन राशि के जातकों को सामाजिक प्रतिष्ठा, पुरस्कार या सम्मान प्राप्ति और नए अवसरों की प्राप्ति हो सकती है.
शुक्रादित्य योग: मीन राशि के लिए भी यह योग शुभ फलदायी है. इस राशि के जातकों को पारिवारिक जीवन में खुशियां, विवाह में सफलता और संतान सुख प्राप्त हो सकता है.

धार्मिक महत्व: अक्षय तृतीया को भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दान-पुण्य, पूजा-अर्चना और नए कार्यों की शुरुआत के लिए अत्यंत शुभ दिन माना जाता है.

Jyotishaachary Sanjeet Kumar mishra
Astlogy Vastu & jem speciality
8080426594/9545290847

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें