25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चुनाव में नहीं दिखेंगी झारखंड की ये 5 पार्टियां, रांची के इन दलों के नेताओं का फोन ऑफ

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सभी राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय राजनीतिक दलों की ओर से तैयारी की जा रही है. लेकिन, क्या आप जानते है कि इस बार झारखंड में कुल पांच पार्टियां नजर नहीं आएगी. साथ ही कुछ दल के नेताओं का फोन भी ऑफ आ रहा है. आज हम आपको यह भी बताएंगे कि इस बार के चुनाव में कुल 37 ऐसी पार्टियां हिस्सा ले रही है जिसके बारे में शायद आप ना जानते हो...

Lok Sabha Election : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए यूं तो कई पार्टियां पूरी दमखम के साथ लगी हुई है लेकिन, कुछ राजनीतिक दल ऐसे भी है जो इस बार के चुनाव में शामिल नहीं होंगे. कहने के लिए तो ये एक रजिस्टर्ड पॉलिटिकल पार्टी है लेकिन इन्हें मान्यता नहीं मिली है. बीते दिनों चुनाव आयोग की तरफ से एक सूची जारी की गई थी जिसमें झारखंड के सभी पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल की लिस्ट थी. आप सभी को शायद यह जानकर हैरानी होगी कि झारखंड में कुल 38 पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल हैं.

Lok Sabha Election : हुआ रिंग पर नहीं उठाया कॉल

जी हां, इस सूची पर नजर पड़ने के बाद जब प्रभात खबर डिजिटल के संवाददाता इसके कार्यालय का पता खोजने गए तो दिए गए जगह पर कार्यालय तो मिले लेकिन कुछ कार्यालय ऐसे थे जहां ताला लटका हुआ था. आसपास के लोगों से बात करने पर जानकारी मिली कि इन गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के कार्यालय कभी-कभी ही खुलते हैं. वहीं, पार्टी की ओर से दिए गए नंबर पर संपर्क करने पर कुछ के नंबर नहीं लगे तो कुछ ने लगातार कॉल करने पर भी फोन नहीं उठाया.

List Of Rupps In Jharkhand
List of rupps in jharkhand

Lok Sabha Election : झारखंड विकास दल का कार्यालय पर ताला

इन 38 राजनीतिक दलों में से कुल 23 दल के केंद्रीय कार्यालय का पता रांची का दिया हुआ था, जिसमें से कुछ कार्यालयों के भ्रमण करने पर यह जानकारी सामने आई कि अधिकतर ऑफिस किसी फ्लैट या घर में चल रहे हैं. झारखंड विकास दल का कार्यालय कांके स्थित लेक ऐवन्यू रोड में बताया गया है, जहां पहुंचने पर संवाददाता को पार्टी कार्यालय के बाहर ताला लगा हुआ मिला. हालांकि, इस पार्टी की गतिविधियों से संबंधित साल 2014 का एक डाटा मिला, जिसमें पार्टी की तरफ से 2014 विधानसभा चुनाव के लिए अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की गई थी. लेकिन, वर्तमान में जब पार्टी की ओर से उपलब्ध कराए गए दोनों नंबर से संपर्क किया गया तो एक नंबर सेवा से बाहर और दूसरा बंद बताया गया.

झारखंड विकास दल
झारखंड विकास दल

Lok Sabha Election : किसी का विलय, कोई निष्क्रिय

इस लिस्ट में से कुल पांच ऐसी पार्टियां है जो इस बार के चुनाव में अपने उम्मीदवार नहीं उतारेगी. झारखंड जनाधिकार मंच, झारखंड जन मोर्चा, झारखंड वनांचल कांग्रेस के नेताओं के बात करने के बाद यह जानकारी स्पष्ट हुई कि इस बार के चुनाव में उनकी पार्टी की तरफ से कोई भी उम्मीदवार नहीं उतारा जाएगा. झारखंड वनांचल कांग्रेस ने बताया कि उनकी पार्टी का विलय बहुजन समाज पार्टी में हो गया है और अन्य दो पार्टियों को चुनाव आयोग की तरफ से डिलिस्ट कर दिया गया है. चुनाव आयोग के आधिकारिक वेबसाइट से यह भी जानकारी मिली कि झारखंड के अन्य दो गैर-पंजीकृत राजनीतिक दलों पर कार्रवाई की गई है. बहुजन शक्ति को भी डिलिस्ट कर दिया गया है वहीं, मोओसिस्ट को-ऑर्डिनेशन को निष्क्रिय घोषित कर दिया गया है.

Rupps Of Jharkhand
चुनाव में नहीं दिखेंगी झारखंड की ये 5 पार्टियां, रांची के इन दलों के नेताओं का फोन ऑफ 4

केवल रांची से चुनाव लड़ेंगी राष्ट्रीय जय हिंद पार्टी

कोकर के आदर्श नगर स्थित राष्ट्रीय जय हिंद पार्टी का केंद्रीय कार्यालय पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष बबन चौबे के घर पर मिला. यूं तो पार्टी की तरफ से आए दिन सामाजिक गतिविधियों में हिस्सेदारी की जाती है, लेकिन इस बार के चुनाव में पार्टी की तरफ से कोई उम्मीदवार उतारा जाएगा या नहीं? यह सवाल जब हमने उनसे किया, तो पता चला कि बबन चौबे खुद रांची संसदीय सीट से चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा किसी दूसरे लोकसभा सीट पर उम्मीदवार उतारने पर उन्होंने हामी नहीं भरी. बातचीत के दौरान पार्टी के महासचिव विष्णु चौबे भी उपस्थित थे और उन्होंने पार्टी अध्यक्ष की बातों से सहमति जताई.

इस पूरे भ्रमण के दौरान ऐसी तीन पार्टियां मिली जिन्होंने अपने उम्मीदवारों का ऐलान आगामी लोकसभा चुनाव के लिए किया है. राष्ट्रीय जय हिंद पार्टी के अलावा राष्ट्रीय जन संघर्ष स्वराज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार जायसवाल ने प्रभात खबर के संवाददाता से बातचीत के क्रम में बताया कि उनकी पार्टी की तरफ से रांची लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवार की घोषणा कर दी गई है. उन्होंने बताया कि निपू सिंह को रांची संसदीय क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया गया है और हमने उन्हें पार्टी की नीति और सिद्धांत के प्रचार का निर्देश दिया है.

एक पर उतारा, चार पर चर्चा बाकी

वहीं, तीसरी पार्टी है सदान विकास पार्टी, जिन्होंने चतरा संसदीय सीट से संजय ठाकुर को बतौर उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारा है. संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राजेंद्र प्रसाद साहू ने बातचीत के क्रम में बताया कि हमने संजय ठाकुर को इस बार इसलिए उम्मीदवार बनाया है क्योंकि समाज के लिए प्रति हमारा जो संदेश है उसे जन-जन तक पहुंचाने का काम यह कर रहे है. उन्होंने बताया कि हम सालों से सेवा कार्य में जुटे हुए है. उन्होंने बताया कि हमारा कार्यालय मेरे घर के पास है तो हर दिन हमारे नेता यहां पहुंचते हैं और जनता की समस्याओं पर चर्चा और उनके समाधान की तलाश करते हैं. साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि 15 अप्रैल के बाद उनकी पार्टी स्पष्ट तौर पर कह पाएगी कि लोहरदगा, खूंटी, रांची और हजारीबाग में उम्मीदवार उतारेंगे या नहीं.

किस पार्टी की क्या है स्थिति

  • सदान विकास पार्टी : चुनाव लड़ेगी (चतरा लोकसभा तय)
  • राष्ट्रीय जयहिंद पार्टी : चुनाव लड़ेगी (रांची लोकसभा तय)
  • राष्ट्रीय जनसंघर्ष स्वराज पार्टी : चुनाव लड़ेगी (रांची लोकसभा तय)
  • राष्ट्रीय मजदूर किसान प्रजातांत्रिक पार्टी : अभी तक तय नहीं
  • राष्ट्रीय देशज पार्टी : अभी तक तय नहीं
  • लोक जन विकास मोर्चा : अभी तक तय नहीं
  • झारखंड विकास दल : अभी तक तय नहीं
  • झारखंड वनांचल कांग्रेस : चुनाव नहीं लड़ेगी
  • झारखंड पार्टी : अभी तक तय नहीं
  • झारखंड मुक्ति मोर्चा (उलगुलान) : अभी तक तय नहीं
  • झारखंड की क्रांतिकारी पार्टी : अभी तक तय नहीं
  • मोओसिस्ट को-ऑर्डिनेशन : निष्क्रिय
  • झारखंड जनाधिकार पार्टी : अभी तक तय नहीं
  • झारखंड जनाधिकार मंच : चुनाव नहीं लड़ेगी
  • झारखंड जन मोर्चा : चुनाव नहीं लड़ेगी
  • झारखंड जन क्रांति मोर्चा : अभी तक तय नहीं
  • जन साधारण पार्टी : अभी तक तय नहीं
  • हम किसान पार्टी : अभी तक तय नहीं
  • भारतीय मानवता निर्माण पार्टी : अभी तक तय नहीं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें