27 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Shardiya Navratri 2023: शापित है दुर्गा मां का ये मंदिर, दर्शन के लिए कभी नहीं जाते हैं भक्त, देखिए तस्वीरें

Shardiya Navratri 2023: हिंदू धर्म में नवरात्रि का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. क्या आप जानते हैं हमारे भारत देश में एक ऐसा देवी मंदिर है जहां कोई भी भक्त पूजा के लिए नहीं जाता है. क्योंकि उस मंदिर को शापित माना गया है. चलिए जानते हैं.

Undefined
Shardiya navratri 2023: शापित है दुर्गा मां का ये मंदिर, दर्शन के लिए कभी नहीं जाते हैं भक्त, देखिए तस्वीरें 5

Shardiya Navratri 2023: हिंदू धर्म में नवरात्रि का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. न सिर्फ भारतीय बल्कि विदेश के लोगों के बीच भी इसका क्रेज देखने को मिलता है. इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्टूबर 2023 से हो गई है. माता रानी के भक्त वैष्णो देवी, विंध्याचल रानी के दर्शन के लिए दरबार में पहुंच रहे हैं. क्या आप जानते हैं हमारे भारत देश में एक ऐसा देवी मंदिर है जहां कोई भी भक्त पूजा के लिए नहीं जाता है. क्योंकि उस मंदिर को शापित माना गया है. चलिए जानते हैं नवरात्रि के इस खास दिनों में उस मंदिर के बारे में.

Undefined
Shardiya navratri 2023: शापित है दुर्गा मां का ये मंदिर, दर्शन के लिए कभी नहीं जाते हैं भक्त, देखिए तस्वीरें 6

शापित देवी मंदिर

भारत में देवी मां का एक ऐसा मंदिर है जहां पर भक्तों का जाना मना है. यह मंदिर मध्यप्रदेश के देवास जिले में स्थित है. इस देवी मां मंदिर को शापित है. ऐसा माना जाता है कि देवास के राजा ने इस मंदिर को बनवाया था. लेकिन जैसे ही मंदिर का निर्माण पूरा हुआ, राज के परिवार में अशुभ घटनाएं होने लगीं. जिसमें राज परिवार के कई लोगों के साथ राजा की बेटी की मौत हो गई.

Also Read: लखनऊ में कोलकाता के कारीगर ने शुरू की थी दुर्गा पंडाल लगाने की परंपरा, बनाई थी माता की पहली मूर्ति
Undefined
Shardiya navratri 2023: शापित है दुर्गा मां का ये मंदिर, दर्शन के लिए कभी नहीं जाते हैं भक्त, देखिए तस्वीरें 7

इसके बाद से इस मंदिर को शापित घोषित कर दिया गया. यह भी कहा जाता है कि जो लोग इस मंदिर में दर्शन के लिए जाते हैं उन्हें बली चढ़ानी पड़ती है. ऐसे में लोग इस मंदिर में जाने के लिए कतराते हैं. इसके साथ ही लोगों का यह भी कहना है कि मंदिर के आसपास किसी की आत्मा भी भटकती है. हालांकि भक्त मंदिर के बाहर से ही सिर झुकाकर चले जाते हैं.

Undefined
Shardiya navratri 2023: शापित है दुर्गा मां का ये मंदिर, दर्शन के लिए कभी नहीं जाते हैं भक्त, देखिए तस्वीरें 8

देवी मां की मूर्ति को उज्जैन में स्थापित

दरअसल राजपुरोहित ने मंदिर की पवित्रता भंग होने के बाद यहां से देवी मां की प्रतिमा को उठाने को कहा. इसके बाद मां दुर्गा की मूर्ति को उज्जैन के गणेश मंदिर में स्थापित कर दिया गया. इसके साथ ही मंदिर को शापित मान कर बंद कर दिया गया. बता दें इस मंदिर के बारे में यह भी कहा जाता है कि बंद होने के बाद से यहां आए दिन अजीबोगरीब घटनाएं होती रहती है.

Also Read: Shardiya Navratri 2023: ये हैं मां दुर्गा के फेमस मंदिर, जहां नवरात्रि में दर्शन के लिए आते हैं विदेशी भक्त

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें