28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

FIFA World Cup 2022: सऊदी अरब को नहीं रोक पाये मेसी, फ्रांस ने की धमाकेदार शुरुआत, PHOTOS

मेसी की अगुआई में अर्जेंटीना टीम ने आक्रामक खेल दिखाया. गोल भी कई किये, लेकिन ऑफसाइड करार दिये जाने के कारण सऊदी अरब पर बढ़त नहीं बना सका. वहीं डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ धमाकेदार शुरुआत की. जबकि मंगलवार के दो अन्य मुकाबले ड्रा रहे.

Undefined
Fifa world cup 2022: सऊदी अरब को नहीं रोक पाये मेसी, फ्रांस ने की धमाकेदार शुरुआत, photos 10

FIFA World Cup 2022: लगातार 36 मैचों तक अजेय रहनेवाली अर्जेंटीना टीम की फीफा विश्व कप फुटबॉल के पहले ही मैच में खिताब जीतने की उम्मीदों को करारा झटका लगा, जब सऊदी अरब ने 2-1 से हरा दिया. ग्रुप-सी में मेसी के गोल के बाद बढ़त लेनेवाली अर्जेंटीना दूसरे हाफ में बेहतरीन खेल नहीं दिखा सकी. दूसरे हाफ में दो गोल कर सऊदी अरब ने अर्जेंटीना में अपनी पहली जीत दर्ज की. 10 वर्ष बाद दोनों टीमें आमने-सामने थीं.

Undefined
Fifa world cup 2022: सऊदी अरब को नहीं रोक पाये मेसी, फ्रांस ने की धमाकेदार शुरुआत, photos 11

10वें मिनट में कप्तान लियोनल मेसी ने पेनाल्टी से गोल कर अर्जेंटीना को बढ़त दिला दी थी. दूसरे हाफ शुरु होने के तीन मिनट बाद सऊदी अरब के सालेह अलसेहरी ने शानदार गोल कर बराबरी कर दी. फिर 53 वें मिनट में सालेम अलडावसारी के गोल से सऊदी ने बढ़त बना ली. अर्जेंटीना ने हालांकि अंतिम कुछ मिनटों में शानदार प्रयास किये, लेकिन गोल नहीं कर सका. इस हार के साथ अर्जेंटीना के लगातार 36 मैचों में जीत का क्रम टूट गया. खिताब की प्रबल दावेदार अर्जेंटीना का मुकाबला अब 27 नवंबर को मैक्सिको और 30 नवंबर को पोलैंड के खिलाफ होगा.

Undefined
Fifa world cup 2022: सऊदी अरब को नहीं रोक पाये मेसी, फ्रांस ने की धमाकेदार शुरुआत, photos 12

सऊदी अरब की विश्व कप इतिहास में यह सिर्फ तीसरी जीत है. अर्जेंटीना को प्री-क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के लिए अब अपने बाकी बचे दोनों मैचों में जीत हासिल करनी होगी. वहीं अर्जेंटीना को हराने के बाद सऊदी अरब में जश्न का माहौल है. इसे खुशी को दोगुना किया किंग सलमान ने ऐलान किया है कि बुधवार को मुल्क में छुट्टी रहेगी, ताकि लोग इस जीत के अपने-अपने तरीके से सेलिब्रेट कर सकें. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बुधवार को सरकारी के साथ प्राइवेट सेक्टर में छुट्टी रहेगी. स्कूल भी बंद रहेंगे.

Undefined
Fifa world cup 2022: सऊदी अरब को नहीं रोक पाये मेसी, फ्रांस ने की धमाकेदार शुरुआत, photos 13

ट्यूनीशिया ने विश्व कप फुटबॉल में मंगलवार को यूरोपीय चैंपियनशिप के सेमीफाइनलिस्ट डेनमार्क को गोल रहित से ड्रॉ पर रोका दिया. यह मौजूदा टूर्नामेंट का पहला गोलरहित मैच है. ट्यूनीशिया पहली बार खाड़ी देश में हो रहे विश्व कप में प्रतिस्पर्धा कर रही इस क्षेत्र की चार टीमों में से एक है और डेनमार्क को बराबरी पर रोकना उसके लिए उपलब्धि की तरह है. मैच के दौरान ट्यूनीशिया ने बेहतर मौके बनाये.

Undefined
Fifa world cup 2022: सऊदी अरब को नहीं रोक पाये मेसी, फ्रांस ने की धमाकेदार शुरुआत, photos 14

टीम दूसरे हाफ की शुरुआत में बढ़त हासिल करने के करीब पहुंच गयी थी, लेकिन डेनमार्क के गोलकीपर कैस्पर शमीचेल ने शानदार बचाव किया. डेनमार्क के क्लब ओडेंस के लिए खेलने वाले इस्साम जेबाली के दमदार प्रयास को शमीचेल ने शानदार तरीके से गोल पोस्ट से दूर कर दिया. उन्होंने इस शानदार बचाव से अपने पिता और मैनचेस्टर यूनाइटेड के पूर्व दिग्गज पीटर शमीचेल की याद दिला दी, जो इसी तरह से गोल का बचाव करते थे. इस मुकाबले से डेनमार्क के क्रिश्चियन एरिक्सन ने बड़े टूर्नामेंट में वापसी की.

Undefined
Fifa world cup 2022: सऊदी अरब को नहीं रोक पाये मेसी, फ्रांस ने की धमाकेदार शुरुआत, photos 15

दुनिया के महान फुटबॉलर रॉबर्ट लेवानडॉस्की पेनाल्टी को गोल में नहीं बदल सके, जिसकी वजह से पोलैंड को मैक्सिको के खिलाफ अपना पहला मैच गोलरहीत ड्रॉ खेलना पड़ा. पोलैंड के लिए 76 गोल कर चुके लेवानडॉस्की के शॉट को मैक्सिको के गोलकीपर ओचोआ ने रोक लिया. मैच ड्रॉ रहने पर दोनों टीमों को एक-एक अंक से संतोष करना पड़ा. पहले हाल में मैक्सिको ने पोलैंड के खिलाफ शानदार शुरुआत की. गोल करने के पांच प्रयास किये, लेकिन इनमें से एक ही शॉट टारगेट पर रहा.

Undefined
Fifa world cup 2022: सऊदी अरब को नहीं रोक पाये मेसी, फ्रांस ने की धमाकेदार शुरुआत, photos 16

मैक्सिको की तरफ से पहले हाफ का सबसे करीबी मौका बना 26वें मिनट में. वेगा ने अटैक किया. उन्हें हेरारा से पास मिला और इस पर उन्होंने हेडर लिया, लेकिन वह सटीक निशाना नहीं लगा सके. दो मिनट बाद चावेज ने गालोर्डो के ऊपर से गेंद पास की लेकिन वोइजिख स्टेंजने इसे अच्छे से क्लीयर नहीं कर पाये. रिबाउंड पर गोल करने की कोशिश की, लेकिन यहां भी सफलता हाथ नहीं लगी.

Undefined
Fifa world cup 2022: सऊदी अरब को नहीं रोक पाये मेसी, फ्रांस ने की धमाकेदार शुरुआत, photos 17

वहीं देर रात डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस ने फीफा वर्ल्ड कप की धमाकेदार शुरुआत करते हुए अपने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से करारी शिकस्त दी. फ्रांस के लिए ओलिविर जिरूड ने दो और एमबापे और रेबिऑट ने एक-एक गोल दागे. दोनों ही टीमों के बीच मुकाबले की शुरुआत में बराबरी की टक्कर रही. ऑस्ट्रेलिया ने जल्द ही फ्रेंच टीम पर बढ़त बना ली. 9वें मिनट में क्रेग गुडविन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए गोल दागा. लेकिन इसके बाद फ्रांस ने मुकाबला एकतरफा बना दिया.

Undefined
Fifa world cup 2022: सऊदी अरब को नहीं रोक पाये मेसी, फ्रांस ने की धमाकेदार शुरुआत, photos 18

सबसे पहले फ्रेंच मिडफील्डर एड्रियन रेबिऑट ने 27वें मिनट में बराबरी का गोल दागा. इसके 5 मिनट बाद ही ऑलिविर जिरूड ने 32वें मिनट में फ्रांस को मुकाबले में आगे कर दिया. हाफ टाइम तक फ्रांस की टीम 2-1 की लीड पर थी. दूसरे हाफ में फ्रांस के फॉरवर्ड किलीयन एमबापे ने 68वें मिनट में गोल कर लीड 3-1 कर दी. ठीक तीन मिनट बाद ओलिविर जिरुड ने एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई गोलकीपर को छकाकर गोल दागा और अपनी टीम को तीन गोलों की बढ़त दिला दी. फ्रांस की टीम ने 56% समय तक बॉल अपने पास रखी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें