Advertisement

USA

  • Jun 17 2019 10:20AM
Advertisement

टेक्सास में International Yoga Day 2019 को लेकर लोगों में उत्साह

टेक्सास में International Yoga Day 2019 को लेकर लोगों में उत्साह

ह्यूस्टन : टेक्सास में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर लोगों में काफी जोश है, यहां 21 जून को हजारों लोगों के योग को बढ़ावा देते नजर आने की उम्मीद है. भारत का महावाणिज्य दूतावास कई समूहों के सहयोग से यहां पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कई कार्यक्रमों का अयोजन कर रहा है.

इसे भी पढ़ें : इस्राइल-फिलीस्तीन शांति योजना में अभी और विलंब : अमेरिकी दूत

मुख्य समारोह का आयोजन शुक्रवार शाम छह बजे मिडटाउन पार्क के हरे भरे लॉन में किया जायेगा. यहां विशेषज्ञ प्रमुख आसनों के साथ ही योग, प्राणायाम और ध्यान के बारे में भी लोगों को बतायेंगे. साढ़े सात बजे समारोह के बाद लोग यहां भारत के होली की तरह विभिन्न रंगों से लोग खेलेंगे.

ह्यूस्टन में भारत के महावाणिज्य दूत डॉ अनुपम रे ने कहा कि योग वह है, जो ‘हम (भारत) निर्यात करते हैं. मन और शरीर की तंदुरुस्ती के लिए. हम नफरत का निर्यात नहीं करते हैं, न यह कहते हैं कि मेरा धर्म तुमसे बेहतर है. हम कहते हैं कि योग मन, शरीर और हृदय के लिए अच्छा है.’

इसे भी पढ़ें : पराग्वे की जेल में दंगा, 10 कैदियों की मौत, पांच के सिर काट डाले

योग दिवस पर एक विशेष सत्र बच्चों को भी समर्पित होगा और एक अन्य में सोते समय योग करने के तरीके को दिखाया जायेगा. टेक्सास की राजधानी ऑस्टिन में 15 जून से ही यह योग दिवस का जश्न शुरू हो गया था, जहां हर क्षेत्र से अभी तक 1000 से अधिक लोग हिस्सा ले चुके हैं.

ह्यूस्टन के बोहरा समुदाय ने भी शनिवार को मस्जिद में योग दिवस मनाया, जहां महिलाएं व पुरुष दोनों शामिल हुए. मस्जिद में आयोजित समारोह का नेतृत्व करने वाले उप महावाणिज्य दूत सुरेंद्र अधाना ने कहा, ‘वे इसको लेकर काफी उत्साहित थे और उन्होंने नियमित रूप से मस्जिद में योग सत्र आयोजित करने का अनुरोध किया है.’

इसे भी पढ़ें : हांगकांग की नेता इस्तीफा दें : कार्यकर्ता जोशुआ वोंग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2015 से हर साल 21 जून को मनाया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर 27, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में अपने भाषण के दौरान योग दिवस का प्रस्ताव पेश किया था.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement