23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मंगल पांडेय ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात कर AES और इंसेफेलाइटिस की दी जानकारी, बिहार आ सकते हैं डॉ हर्षवर्धन

पटना / नयी दिल्ली : बिहार के स्वास्थ्य मंत्री और हिमाचल प्रदेश बीजेपी प्रभारी मंगल पांडेय ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से मुलाकात की. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से मुलाकात के दौरान मंगल पांडेय ने प्रदेश की स्वास्थ्य योजनाओं समेत कई मुद्दों पर बातचीत की. डॉ हर्षवर्धन ने डॉ मंगल पांडे के साथ […]

पटना / नयी दिल्ली : बिहार के स्वास्थ्य मंत्री और हिमाचल प्रदेश बीजेपी प्रभारी मंगल पांडेय ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से मुलाकात की. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से मुलाकात के दौरान मंगल पांडेय ने प्रदेश की स्वास्थ्य योजनाओं समेत कई मुद्दों पर बातचीत की.

डॉ हर्षवर्धन ने डॉ मंगल पांडे के साथ मुजफ्फरपुर में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) और गया में जापानी इंसेफेलाइटिस (जेई) के बढ़ते मामलों की समीक्षा की. डॉ हर्षवर्धन ने प्रसव के दौरान मातृ मृत्‍यु दर (एमएमआर) में गिरावट के लिए राज्य की सराहना की. स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को राज्य और जिलों के अधिकारियों के साथ खासकर मुजफ्फरपुर जिले में बीमारी और इससे होनेवाली मौतों में वृद्धि के बारे में चर्चा करने का निर्देश दिया है.

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि उन्‍होंने मंत्रालय को राज्य सरकार को सभी मदद मुहैया कराने का निर्देश दिया है. उन्‍होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) को रोकने के लिए ग्लूकोज युक्‍त पौष्टिक भोजन के वितरण के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय के साथ समन्वय कर रहा है. स्वास्थ्य मंत्री प्रभावित जिलों में स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं. वे भविष्य में राज्‍य में एईएस मामलों और केंद्रीय स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा के लिए उचित समय पर बिहार जायेंगे. बिहार में जनवरी 2019 से आठ जून तक एईएस के कुल 48 मामले सामने आये और इससे 11 लोगों की मौत हो गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें