33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

10 ट्रेनें रद्द, तीन का मार्ग बदला, हजारों यात्री फंसे

जमशेदपुर : झादिपा और आदिवासी सेंगेल अभियान द्वारा आहूत भारत बंद के कारण सोमवार को रेल परिचालन अस्त-व्यस्त रहा. बंद के कारण टाटा होकर चलने वाली 10 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया, जबकि तीन ट्रेनों को मार्ग बदलकर चलाया गया. पांच ट्रेनों को बीच रास्ते से टर्मिनेट कर वापस लौटा दिया गया. सरना धर्म […]

जमशेदपुर : झादिपा और आदिवासी सेंगेल अभियान द्वारा आहूत भारत बंद के कारण सोमवार को रेल परिचालन अस्त-व्यस्त रहा. बंद के कारण टाटा होकर चलने वाली 10 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया, जबकि तीन ट्रेनों को मार्ग बदलकर चलाया गया.

पांच ट्रेनों को बीच रास्ते से टर्मिनेट कर वापस लौटा दिया गया. सरना धर्म की मान्यता सहित 10 विभिन्न मांगों को लेकर बंद बुलायी गयी थी. बंद का असर झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओड़िशा में रेल परिचालन पर पड़ा. दक्षिण पूर्व रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि आद्रा रेल मंडल में बंद समर्थकों द्वारा बाधा उत्पन्न करने के चलते विभिन्न स्टेशनों पर यात्री ट्रेनों का परिचालन रोकना पड़ा है, कई को रद्द कर दिया गया है. बंद से रेलवे को काफी नुकसान हुआ है. टाटानगर में जनरल और आरक्षित मिलाकर 1183 टिकट रद्द कराये गये. यह राशि दो लाख रुपये से अधिक रही.
20 हजार से अधिक यात्री प्रभावित. ट्रेनों का परिचालन रद्द करने, मार्ग बदले जाने और गंतव्य से पूर्व टर्मिनेट किये जाने से सोमवार को 20 हजार से अधिक यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. टाटानगर में पुरुषोत्तम एक्सप्रेस को 10 मिनट रोका गया. पुरी-नयी दिल्ली पुरुषोत्तम और दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस को बदले मार्ग (सीनी) से चली. चांडिल और पुरुलिया की जगह सीनी होकर ट्रेन चलाये जाने से गंतव्य स्थान तक जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानियां हुई. विलंब से चलने के कारण जम्मूतवी एक्सप्रेस, छपरा एक्सप्रेस और पुणे-हावड़ा संतरागाछी एक्सप्रेस को सोमवार री-शिड्यूल कर रवाना किया गया. जम्मूतवी दोपहर 2:50 बजे की जगह रात
8:30 बजे रवाना की गयी.
छह बजे सुबह झंडा-बैनर लेकर ट्रैक पर उतरे
सोमवार सुबह छह बजे ही पुरुलिया से चांडिल के बीच कांटाडीह, आसनसोल के पास मधुकुंडा, आद्रा और मिदनापुर के बीच इंद्रबील रेलखंड पर पोस्टर, झंडा, बैनर लेकर बंद समर्थक जम गये थे. बंद समर्थकों के पटरी पर उतर आने से ट्रेनें जहां-तहां खड़ी हो गयीं. इससे खड़गपुर-मिदनापुर, टाटा-आद्रा-आसनसोल मार्ग पर ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ.
जमशेदपुर : छपरा-कटिहार लिंक एक्सप्रेस के कोच बी-1 का एसी रविवार की शाम बरौनी में खराब हो गया था. उस कोच में सवार एक महिला यात्री ने इसकी शिकायत चक्रधरपुर के सीनियर डीसीएम भास्कर से मोबाइल फोन के जरिये की. ट्रेन के सोमवार की शाम 5:30 बजे टाटानगर पहुंचने पर सीआइ शंकर झा, डिप्टी एसएस कमर्शियल एसके पति, सीनियर सेक्शन इंजीनियर ने यात्रियों से पूछताछ की और मामले की जांच की. जांच में कोच बी 1 का एसी खराब मिला. अब सभी अधिकारी संयुक्त जांच रिपोर्ट सीनियर डीसीएम को देंगे. जिसके बाद कार्रवाई होगी. यात्रियों ने बताया कि बी-1 कोच की बैटरी काफी दिनों से खराब है. ट्रेन के ज्यादा देर तक रुकने से एसी काम करना बंद कर देता है. हालांकि एसी मैकेनिक इस बात का लिखित देने को तैयार नहीं था कि एसी ठीक से काम नहीं कर रहा है.
अब आनंद विहार से खुलेगी नीलांचल एक्सप्रेस: रेलवे ने दिल्ली से आने वाली कुछ ट्रेनों के स्टेशनों में बदलाव किया है. नयी व्यवस्था 21 मई से लागू हो गयी है. नयी व्यवस्था में टाटानगर होकर चलने वाली नयी दिल्ली-पुरी नीलांचल एक्सप्रेस ट्रेन 12876/ 75 को नयी दिल्ली की जगह आनंद विहार स्टेशन से रवाना किया जा रहा है. पुरी- नयी दिल्ली नीलांचल एक्सप्रेस पुरी से चल कर 22 मई की रात्रि 9:35 बजे आनंद विहार स्‍टेशन पहुंचेगी. 25 मई से वापसी में सुबह 6:30 बजे पुरी के लिए आनंद विहार से रवाना होगी. नीलांचल एक्सप्रेस ओडिशा, झारखंड, बिहार और यूपी होकर दिल्ली जाती है.
टिकट केंद्र में पंखा बंद, हंगामा
ट्रेनों का परिचालन रद्द होने से जनरल टिकट केंद्र, करंट काउंटर और पूछताछ केंद्र पर अफरा-तफरी की स्थिति रही. टिकट रद्द कराने के लिए सैकड़ों यात्री लाइन में पहुंच गये. हंगामा को देखते हुए आरपीएफ जवानों को टिकट केंद्र में तैनात कर दिया गया था. लाइन में लगे यात्री हंगामा करते रहे. जनरल टिकट केंद्र में लगे सभी पंखे बंद थे. भीड़ व गर्मी से यात्री परेशान रहे. आरपीएफ जवान डंडे से पंखा चालू करने का प्रयास करते देखे गये.
फुट ओवरब्रिज जाम, हादसा टला
जमशेदपुर . स्टेशन फुट ओवरब्रिज सोमवार की सुबह भीड़ बढ़ने से जाम हाे गया. दो ट्रेनें के अचानक आ जाने से ऐसी स्थिति उत्पन्न हो गयी. फुट ओवरब्रिज पर पैदल चलना मुश्किल था. पार्सल गेट बंद होने से अब अधिकतर यात्री दूसरे प्लेटफॉर्म से बाहर निकलने के लिए फुट ओवरब्रिज का इस्तेमाल करते है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें