1. home Home
  2. national
  3. zydus cadila covid19 vaccine zycov d is likely to be launched in early october says sources smb

जायडस कैडिला की कोविड वैक्सीन ZyCoV-D अक्टूबर महीने में होगी लॉन्च!

Zydus Cadila देश में कोरोना की तीसरी लहर के आने की चर्चा जोर पकड़ रही है. संभावना जताई जा रही है कि अक्तूबर महीने में तीसरी लहर अपने पीक पर हो सकती है. वहीं, देश के कई राज्यों में कोरोना के दैनिक मामलों में भी उतार चढ़ाव जारी है. इन बीच, कोविड वैक्सीन को लेकर एक राहत देने वाली खबर भी सामने आ रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
स्वदेशी कंपनी जायडस कैडिला की कोविड वैक्सीन ZyCoV-D अक्टूबर में होगी लॉन्च?
स्वदेशी कंपनी जायडस कैडिला की कोविड वैक्सीन ZyCoV-D अक्टूबर में होगी लॉन्च?
फाइल फोटो.

Zydus Cadila COVID19 Vaccine देश में कोरोना की तीसरी लहर के आने की चर्चा जोर पकड़ रही है. संभावना जताई जा रही है कि अक्तूबर महीने में तीसरी लहर अपने पीक पर हो सकती है. वहीं, देश के कई राज्यों में कोरोना के दैनिक मामलों में भी उतार चढ़ाव जारी है. इन बीच, कोविड वैक्सीन को लेकर एक राहत देने वाली खबर भी सामने आ रही है. खबरों के मुताबिक, अहमदाबाद स्थित फार्मास्युटिकल प्रमुख कंपनी जायडस कैडिला द्वारा विकसित वैक्सीन जायकोब-डी (ZyCoV-D) के अक्टूबर महीने के शुरूआत तक लोगों के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध हो जाने की संभावना है.

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि जायडस कैडिला की कोविड-19 वैक्सीन जायकोब-डी अक्टूबर महीने के शुरू में लॉन्च हो सकती है. गौरतलब है कि अगस्त में इस वैक्सीन को भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है. भारत में अब तक दो स्वदेशी वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन को प्रयोग में लाया जा रहा है. यह देश की तीसरी स्वदेशी वैक्सीन होगी.

बता दें कि कई मामलों में इस जायडस कैडिला की कोविड वैक्सीन को खास बताया जा रहा है. हेल्थ एक्पर्ट का कहना है कि जिस तरह से कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के लिए खतरा अधिक बताया जा रहा है, ऐसे में यह वैक्सीन भारत की सबसे बड़ी चिंता को दूर कर सकती है. जायकोब-डी वैक्सीन को 12-18 साल तक के बच्चों में भी कारगर माना जा रहा है.

कंपनी की ओर से दावा किया जा रहा है कि ट्रायल के दौरान इस वैक्सीन की प्रभाविकता 66.6 फीसदी से अधिक पाई गई है. साथ ही बच्चों में भी इसके अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं. जायडस कैडिला का दावा है कि यह वैक्सीन कोरोना के कई नए वैरिएंट्स से सुरक्षा दे सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें