1. home Home
  2. national
  3. vaccine drive in india cowin launches new api for know others covid vaccine status smb

Cowin पोर्टल ने पेश किया API, अब दूसरों के वैक्सीनेशन की भी तुरंत मिलेगी जानकारी

CoWin Portal कोविन पोर्टल ने एक नए एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) को लॉन्च किया है. जिसे नो योर कस्टमर्स/क्लाइंट वैक्सीनेशन स्टेटस या KYC-VS नाम दिया गया है. इसकी मदद से किसी भी व्यक्ति का वैक्सीनेशन स्टेटस मालूम चल जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CoWIN Launches New API
CoWIN Launches New API
social media

CoWin Portal कोविन पोर्टल ने एक नए एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) को लॉन्च किया है. जिसे नो योर कस्टमर्स/क्लाइंट वैक्सीनेशन स्टेटस या KYC-VS नाम दिया गया है. इसकी मदद से किसी भी व्यक्ति का वैक्सीनेशन स्टेटस मालूम चल जाएगा. यानि इसके माध्यम से रेलवे, मॉल या किसी होटल में इस बारे में तुरंत जानकारी हासिल किया जा सकेगा कि किसी ने वैक्सीन ली है या नहीं.

बता दें कि देशभर में अभी कोविन के जरिए कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है. साथ ही वैक्सीनेशन सेंटर पर वॉक-इन की सुविधा भी उपलब्ध है. वहीं, वैक्सीनेशन के बाद सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए कोविन होना जरूरी है. कोविन के इस्तेमाल से देशभर में करोड़ों लोग कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन की खुराक लगवा चुके हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने कोविन को अपग्रेड कर दिया है. इस के तहत कोविन में एक नया सॉफ्टवेयर इंटरफेस (एपीआई) लॉन्च किया गया है. जिसकी मदद से कोई भी संस्थान, संगठन, स्टोर आदि अपने कर्मचारियों, ग्राहकों या अन्य आगंतुकों के वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

मालूम हो कि अपना वैक्सीनेशन स्टेटस बताने के लिए लोगों को कोविन पर जाकर सर्टिफिकेट डाउनलोड करके दिखाना पड़ता है. वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को एक बार डाउनलोड करके मोबाइल या लैपटॉप में भविष्य में दिखाने के लिए सेव भी किया जा सकता है. हालांकि, कोविन में नए अपडेट के बाद लोगों को सिर्फ अपना नाम और फोन नंबर बताने की जरूरत होगी. जिसके बाद संस्थान या संगठन स्वयं वैक्सीनेशन का पता लगा लेंगे.

कोविन में जोड़े गए इस नए एपीआई के तहत कोविन पर कर्मचारी या ग्राहक का नाम और मोबाइल नंबर डाला जाएगा. जिसके बाद उस व्यक्ति के पास एक ओटीपी आएगा और वैक्सीनेशन स्टेटस के बारे में जानकारी मिल जाएगी. स्टेटस में तीन तरह के जवाब आएंगे, व्यक्ति का टीकाकरण नहीं हुआ है, आंशिक टीकाकरण यानी एक डोज और पूरी तरह टीकाकरण यानि दोनों डोज लग चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस एपीआई के तहत लोगों की प्राइवसी का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें