1. home Hindi News
  2. national
  3. yashwant sinha nomination for president elections 2022 telangana cm and trs party to support slt

President Election: राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने किया नामांकन, राहुल गांधी और पवार दिखे साथ

टीआरएस पार्टी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को समर्थन देने का फैसला किया है. तेलंगाना के मुख्यमंत्री और टीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष के टी रामाराव आज दिल्ली में राष्ट्रपति चुनाव के लिए यशवंत सिन्हा के नामांकन में शामिल हुए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Yashwant Sinha files his nomination
Yashwant Sinha files his nomination
Twitter

President Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव के लिए 18 जुलाई को होने जा रहे चुनाव में विपक्ष के साझा उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने आज नामांकन दाखिल कर दिया है. सिन्हा ने नामांकन पत्रों के चार सेट राज्यसभा के महासचिव पी. सी. मोदी को सौंपे. पी. सी. मोदी राष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री सिन्हा के नामांकन दाखिल करने के मौके पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, द्रमुक नेता ए राजा, नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला और कई अन्य विपक्षी नेता मौजूद थे. आपको बता दें कि विपक्षी दलों ने सिन्हा को 21 जून को अपना साझा उम्मीदवार घोषित किया था.

TRS देगी यशवंत सिन्हा को समर्थन

इधर, तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) ने 18 जुलाई को होने वाले चुनावों के लिए संयुक्त विपक्षी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को समर्थन देने का फैसला किया है. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष के टी रामा राव आज दिल्ली में चुनाव के लिए सिन्हा के नामांकन में शामिल भी हुए. यशवंत सिन्हा के नामांकन के लिए केटी रामाराव पहले ही दिल्ली के लिए रवाना हो चुके थे. अन्य टीआरएस सांसद भी शामिल हुए.

ये नेता रहे मौजूद

यशवंत सिन्हा ने 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल किये. सिन्हा के नामांकन दाखिल करने के दौरान शरद पवार, राहुल गांधी और अखिलेश यादव समेत कई विपक्षी नेता मौजूद रहे.

सामान्य लोगों ने भी दाखिल किया नामांकन पत्र

राष्ट्रपति चुनाव के लिए कुछ सामान्य लोगों ने भी अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. इनमें मुंबई के एक झुग्गी निवासी, राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के हमनाम, तमिलनाडु के एक सामाजिक कार्यकर्ता, दिल्ली के एक प्रोफेसर आदि शामिल हैं. राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा है. मुर्मू ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था. विपक्षी दलों के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा आज नामाकंन दाखिल करेंगे. अब तक कम से कम 30 अन्य ने राज्यसभा महासचिव और चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी पी.सी. मोदी के समक्ष अपना नामांकन दाखिल किया है.

इस दिन होगा राष्ट्रपति चुनाव

आपको बता दें कि यशवंत सिन्हा ने साल 1990 से 1991 तक प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के तहत केंद्रीय वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया था. उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार में भी केंद्रीय वित्त मंत्री के रूप में काम किया. इसके अलावा उन्होंने विदेश मंत्री के रूप में भी काम किया है. इस बार राष्ट्रपति चुनाव में उनका मुकाबला एनडीए उम्‍मीदवार द्रौपदी मुर्मू से है. राष्ट्रपति चुनाव 18 जुलाई को होना है. वहीं इसके नतीजे 21 जुलाई को घोषित किए जाएंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें