1. home Hindi News
  2. national
  3. what to do if the installment of pm kisan samman nidhi is not in the account ksl

pm kisan samman nidhi की किस्त खाते में नहीं आने पर क्या करें... जानें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं किस्त जारी किये जाने के बावजूद कई किसानों के खाते में रकम नहीं पहुंची है. इसका सबसे बड़ा कारण छोटी-मोटी गलतियां सामने आयी हैं. जैसे- आवेदनकर्ता का आधार में दर्ज नाम से मिलान नहीं होना या बैंक अकाउंट में दर्ज नाम से मिलान नहीं होना, आवेदन में आईएफएससी कोर्ड लिखने में गलती करना आदि.

ऐसी मामूली गलतियों के कारण भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि किस्त किसानों के खातों में नहीं पहुंच पा रही है. मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 दिसंबर, 2020 को ही पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की सातवीं किस्त जारी करते हुए नौ करोड़ किसानों के खातों में 18000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किये थे.

अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, जिनकी राशि खाते में नहीं पहुंच पायी है, तो आप घर बैठे मोबाइल के जरिये गलती सुधार सकते हैं. अगर आप अपने मोबाइल फोन में पीएम किसान ऐप डाउनलोड किया है, तो गलतियां सुधारना आपके लिए आसान है.

ऐसे करें गलतियों को ठीक

  • पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं. पेज खुलने पर दाहिनी ओर फार्मर कॉर्नर (Farmers Corner) दिखेगा. इसमें Edit Aadhaar Failure Records ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

  • इसके बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद कैप्चा कोर्ड डाल कर सबमिट करना होगा.

  • आवेदन और आधार में दर्ज आपके नाम में गलती होगी, तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं.

  • लेकिन, अगर इससे अलग कोई और गलती है, तो आपको अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करना होगा.

आधार और आवेदक के नाम में कोई गलती नहीं, फिर भी नहीं आया पैसा, तो क्या करें....

अगर आवेदक के नाम और आधार में दर्ज नाम में कोई गलती नहीं है. इसके बावजूद पैसा खाते में नहीं आया है. लेखपाल और कृषि विभाग से संतोषजनक जवाब नहीं मिला, तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय की पीएम किसान हेल्पलाइन 15526 या 1800115526 (नंबर टॉल फ्री ) पर संपर्क कर सकते हैं. इसके बावजूद आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है तो आप दिल्ली स्थित मंत्रालय के दूसरे नंबर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें