1. home Home
  2. national
  3. what is the r value in coronavirus why this time the virus is more dangerous rjh

Coronavirus में क्या होता है R वैल्यू जिसकी चेतावनी जारी की गयी, क्यों डेल्टा से खतरनाक है ओमिक्राॅन

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डाॅ वीके पाॅल ने कहा कि चिंता की बात यह है कि इस बार R वैल्यू 2.69 हो गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus news
Coronavirus news
PTI

देश में कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है, आज देश में 58 हजार से अधिक संक्रमित सामने आये हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज प्रेस काॅन्फ्रेंस में कहा कि देश में एक सप्ताह में 6.3 गुना केस बढ़ गये हैं. सरकार की चिंता इसलिए बढ़ गयी है क्योंकि इस बार R वैल्यू बहुत ज्यादा हो गया है.

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डाॅ वीके पाॅल ने कहा कि चिंता की बात यह है कि इस बार R वैल्यू 2.69 हो गया है. कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अधिकतम आर वैल्यू 1.69 था. ऐसे में यह तय है कि इस बार संक्रमितों की संख्या पिछले बार से भी बहुत ज्यादा होगी.

क्या होता है R वैल्यू

एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति जितने लोगों को संक्रमित करता है उसे R वैल्यू कहा जाता है. आर वैल्यू अगर 2.69 है मतलब एक संक्रमित व्यक्ति दो से अधिक व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है. पिछली लहर में आर वैल्यू 1.69 था मतलब एक संक्रमित व्यक्ति एक से अधिक लोगों तक संक्रमण पहुंचा रहा था.

डेल्टा से ज्यादा खतरनाक क्यों है ओमिक्राॅन

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस का ओमिक्राॅन वैरिएंट डेल्टा से पांच गुना अधिक संक्रामक है. यही वजह है कि इसके फैलने की रफ्तार बहुत तेज है. मार्च 2021 में जब देश में दूसरी लहर पूरे जोरों पर थी तब R Value 1.37 थी.

तेजी से बढ़ रहा है ओमिक्राॅन

सरकार की ओर से आज कहा गया कि घबराने की जरूरत नहीं है और सभी को सतर्क, अनुशासित तथा तैयार रहना चाहिए. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश महामारी के इस चरण का भी सामना करेगा. शहरों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो रही है. ओमिक्राॅन वैरिएंट का प्रसार तेजी से हो रहा है तथा संक्रमण के प्रसार की गति को कम करने के लिए सामूहिक समारोहों से बचने की आवश्यकता है.

अधिकारियों ने कहा, विश्व स्तर पर कोविड के मामलों में वृद्धि हुई है. चार जनवरी को वैश्विक स्तर पर 25.2 लाख मामले दर्ज किए गए, जो महामारी की शुरुआत के बाद से सबसे अधिक हैं. उन्होंने कहा, भारत में पिछले आठ दिनों में कोविड के मामलों में 6.3 गुना वृद्धि दर्ज की गई है. संक्रमण दर में तीव्र वृद्धि हुई है और यह 29 दिसंबर के 0.79 प्रतिशत के आंकड़े से बढ़कर पांच जनवरी को 5.03 प्रतिशत तक हो गई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें