1. home Hindi News
  2. national
  3. weather updates hail may fall in delhi rain today meteorological department temperature uttrakhand imd snowfall barish hogi prt

Weather Updates: दिल्ली में आज गिर सकते हैं ओले, मौसम विभाग ने किया अलर्ट, जानें अन्य राज्यों का हाल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Weather Updates
Weather Updates
Prabhat Khabar

Weather Updates: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शीतलहर ने मौसम को और ठंडा बना दिया है. उसपर से लगातार हो रही बारिश से लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. दिल्ली में बीते दिन बारिश हुई थी. आज भी दिल्ली और आसपास के इलाकों में काफी देर तक बारिश हुई. मौसम विभीाग ने दिल्ली में हो रही बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में आज बारिश के साथ ओले पड़ने की भी संभावना है.

दिल्ली के अलावा यही हाल उत्तर भारत के अन्य राज्यों का भी है. पंजाब, हरियाणा में भी मौसम विभाग ने जोरदार बारिश और ओले पड़ने का अनुमान लगाया है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में भी मौसम विभाग का बारिश को लेकर अलर्ट है.

स्काइमेट वेदर के मुताबिक, एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में जम्मू कश्मीर और इससे सटे भागों पर बना हुआ है. जिसके प्रभाव के कारण चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. आगामी 24 घंटों के दौरान उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों में जम्मू कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड तक अधिकांश स्थानों पर बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी और उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में व्यापक बारिश के आसार हैं. उत्तर भारत में पहाड़ों से लेकर मैदानी राज्यों तक अगले दो-तीन दिनों तक जोरदार बारिश, ओलावृष्टि और बर्फबारी के कारण दिन के तापमान में भारी गिरावट हो सकती है. कोल्ड वेब भी चलती रहेगी. पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली और आसपास के इलाकों में मौसम की मार पड़ती रहेगी. मौतम विभाग का अनुमान हैा कि आने वाले 6 जनवरी तक मौसम की मार जारी रहेगी.

इधर, बीते कुछ दिनों से उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में जोरदार बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी और शीतलहर के कारण लोगों की जीना मुहाल हो गया है. वहीं, मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले कुछ दिनों तक मौसम ऐसे ही बेरहम बना रहेगा. शीतलहर चलती रहेगी. गौरतलब है कि खराब मौतम और बर्फबारी के कारण नए साल का जश्न मनाने गए सैकड़ों सैलानी अटल टनल के पास बर्फ में फंस गए. काफी मशक्कत के बाद प्रशासन ने सभी को निकाला.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें