1. home Hindi News
  2. national
  3. himachal worsen weather heavy snowfall tourists stranded aal tunnel latest updates mausam badhegi thand prt

हिमाचल में और बिगड़ेगा मौसम, होगी भारी बर्फबारी, अटल टनल पर फंसे पर्यटकों को निकाला गया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
हिमाचल में और बिगड़ेगा मौसम
हिमाचल में और बिगड़ेगा मौसम
Social Media

पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शीत लहर का प्रकोप है. और इधर पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी जारी है. हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में लगातार हिमपात (Snowfall) हो रही है. मौसम वैज्ञानिकों ने 3 जनवरी से 7 जनवरी तक मौसम के खराब रहने का अनुमान भी लगाया है. यहीं नहीं, मौसम विभाग ने 4 और 5 जनवरी को शिमला, किन्नौर, लाहुल स्पीति, कुल्लू समेत कुछ और इलाकों में भारी बर्फबारी की भी संभावना जताई है. साथ ही एडवाइजरी भी जारी कर दी है.

बीते दिन शनिवार को भी भारी बर्फबारी हुई थी. हिमपात के कारण अटल टनल के दक्षिण भाग और सोलांग नाला के पास करीब 500 पर्यटक फंस गये. वहीं, प्रशासन की ओर से भारी बर्फबारी के बीच अटल टनल में फंसे 3 सौ पर्यटकों को निकाल लिया गया है. और राहत और बचाव कार्य जारी है. इधर, बर्फबारी के कारण उस इलाके में आवाजाही बंद हो गई.

भारी बर्फबारी और जाम के कारण प्रशासन को रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन में काफी परेशानी हुई. शनिवार देर रात तक अटल टनल से पर्यटकों को निकालने का ऑपरेशन चला.

गौरतलब है कि प्रशासन की ओर से इलाके में हो रही भारी बर्फबारी को देखते हुए पर्यटकों के लिए अलर्ट जारी किया था. लेकिन प्रशासन की बात को नजरअंदाज करते हुए सैकड़ों पर्यटक अटल टनल के साउथ पोर्टल और सोलांग नाला के पास चले गये.

लेकिन भारी बर्फबारी के कारण पर्यटकों के वाहन फंस गये. जिसके बाद काफी मुश्किल हालात में प्रशासन ने रेस्क्यू ऑपरेशन करना पड़ा. बर्फबारी के कारण सैकड़ों की संख्या में गाड़ियां फंस गई थीं. जिससे रेस्क्यू मिशन में काफी परेशानी हुई.

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश के कारण मौसम के और खराब होने का मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है. प्रदेश के सिरमौर, मंडी, कुल्लू, कांगड़ा, चंबा और किन्नौर में बारिश और बर्फबारी का अनुमान है. वहीं शीत लहर के कराण मैदानी इलाकों में घना धुंध छाया रहेगा. तापमान में पांच से सात डिग्री गिरावट भी हो सकती है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें