1. home Hindi News
  2. national
  3. weather update today delhi highest temperature hottest day heat wave effcets delhi metro ncr life smb

Weather Update: दिल्ली में गर्मी तोड़ रही रिकॉर्ड, आसमान से बरस रही आग, पारा पहुंचा 49 डिग्री के पार

दिल्ली में गर्मी लगातार अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है. यहां रहने वाले लोगों को राजस्थान से ज्यादा गर्मी झेलनी पड़ रही है. राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को तापमान 49 डिग्री के पार पहुंच गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Delhi Latest news updates today
Weather Forecast Delhi Latest news updates today
Symbolic image

Weather Update Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गर्मी लगातार अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है. दिल्ली में रहने वाले लोगों को राजस्थान से ज्यादा गर्मी झेलनी पड़ रही है. देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को तापमान 49 डिग्री के पार पहुंच गया. आसमान से बरस रही आग से दिल्लीवासियों का सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है.

दिल्ली में चरम पर पहुंचा लू का प्रकोप

दरअसल, दिल्ली में गर्मी के कहर ने पिछले सारे रेकॉर्ड तोड़ दिए हैं. गर्म और शुष्क पछुआ हवा से प्रभावित दिल्ली में लू का प्रकोप चरम पर पहुंच गया. जिससे लोगों का जीना दुभर हो गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में आज कई इलाकों में अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा. नजफगढ़ में यह 49.1 डिग्री, मुंगेशपुर में 49.2 डिग्री, स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में 48.2 डिग्री और रोहतक में 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, पालम में 46.4, लोधी रोड में 45.8, आया नगर में 46.8, गुरुग्राम में 48.1, जफरपुर में 47.5, नोएडा में 47.1, पीतमपुरा में 47.3, एसपीएस मयूर विहार में 45.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

भीषण गर्मी के बीच आसमान साफ रहने का अनुमान

इससे पहले आईएमडी ने कहा कि रविवार को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने के साथ राष्ट्रीय राजधानी के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति रही. सुबह साढ़े 8 बजे हवा में सापेक्ष आर्द्रता 40 प्रतिशत दर्ज की गई. मौसम विभाग ने अधिकतर स्थानों पर भीषण गर्मी की स्थिति के साथ आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी के अलग-अलग इलाकों में भी गर्मी का प्रकोप रहने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने कहा कि अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. शनिवार को शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान औसत से पांच डिग्री अधिक 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

सोमवार को धूल भरी आंधी चलने के आसार

मौसम विभाग ने कहा कि भीषण लू प्रभावित क्षेत्रों में कमजोर लोगों, शिशुओं, बुजुर्गों और बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं पैदा हो सकती हैं. इन क्षेत्रों के लोगों को लू के संपर्क में आने से बचना चाहिए. हल्के रंग के ढीले, सूती कपड़े पहनने चाहिए और कपड़े, टोपी या छतरी आदि से सिर ढंकना चाहिए. आईएमडी ने कहा है कि दिल्ली में सोमवार को धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें