1. home Home
  2. national
  3. weather update 20 september 2021 heavy rain seasonal cyclone forming again in bay of bengal amh

Weather Update: अभी बारिश से नहीं मिलेगी राहत, बंगाल की खाड़ी में फिर बन रहा चक्रवात, कोलकाता में भारी बारिश

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां मानसून दो दिन का ब्रेक लगने के बाद इस सप्ताह फिर सक्रिय हो जाएगा. इस कारण से 21-22 सितंबर को बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिनों तक कुछ राज्यों में भारी बारिश को सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल की खाड़ी में फिर  चक्रवात बन रहा है.
बंगाल की खाड़ी में फिर चक्रवात बन रहा है.
pti
  • बंगाल की खाड़ी में दो मौसमी चक्रवात

  • तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में भी भारी बारिश की संभावना

  • अगले पांच दिनों तक कुछ राज्यों में भारी बारिश

Weather Update : बारिश से अभी देश को राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में दो मौसमी चक्रवात की स्थितियां नजर आ रहीं हैं. पूर्वी, मध्य और उत्तर पश्चिम भारत में ज्यादा बारिश की संभावना बनती दिख रही है. विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान और गुजरात में भारी बारिश के आसार हैं. इस दौरान बिजली गिरने की भी आशंका विभाग की ओर से व्यक्त की गई है.

वहीं, पश्चिमी राजस्थान में भी हल्की बारिश के आसार हैं. साथ ही तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में भी भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. इधर हिमाचल प्रदेश, पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश में भी भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां मानसून दो दिन का ब्रेक लगने के बाद इस सप्ताह फिर सक्रिय हो जाएगा. इस कारण से 21-22 सितंबर को बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिनों तक कुछ राज्यों में भारी बारिश को सकती है. 20 और 21 सितंबर के दौरान गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं.

इस दौरान उत्तर पश्चिम भारत के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश हो सकती है. राजधानी दिल्ली और यूपी के कुछ स्थानों पर भारी बारिश के की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. राजधानी में मंगलवार से शुक्रवार तक अच्छी बारिश होने के आसार हैं. आज से महाराष्ट्र के विदर्भ और मुंबई क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना विभाग ने व्यक्त की है.

हिमाचल प्रदेश में 21 सितंबर को चार जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है. विभाग की मानें तो इस दौरान प्रदेश के कम और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं. जिला कांगड़ा, मंडी, सोलन और सिरमौर जिलों के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

बिहार में मॉनसून सामान्य से बेहतर बना हुआ है. बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का केंद्र व चक्रवाती दशा विकसित होने से प्रदेश में सामान्य तौर पर बारिश अभी जारी है. आइएमडी, पटना के मुताबिक दक्षिण-मध्य बिहार में अच्छी-खासी बारिश होने के आसार हैं.

कोलकाता में भारी बारिश

बंगाल की राजधानी कोलकाता और आसपास के जिलों में सोमवार तड़के हुई मूसलाधार बारिश से सप्ताह के पहले कार्य दिवस पर जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. मौसम विभाग ने कम से कम एक दिन और बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें